मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पिंजौर-सुखोमाजरी बाईपास पर रेलवे अंडरपास निर्माण 17 को

07:42 AM Oct 12, 2023 IST
निर्माणाधीन पिंजौर-सुखोमाजरी बाईपास पर रेलवे अंडरपास बाक्स में फिट होने के लिए बने पड़े सीमेंट के ब्लॉक। -निस

पिंजौर, 11 अक्तूबर (निस)
पिंजौर के तंग बाजार में हिमाचल प्रदेश के बद्दी-बरोटीवाला औद्योगिक क्षेत्र के भारी वाहनों के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए निर्माणाधीन पिंजौर-सुखोमाजरी बाईपास पर रेलवे अंडरपास निर्माण के लिए रेलवे की मंजूरी न मिलने के कारण लटके हुए निर्माण कार्य को अब गति मिलेगी। रेलवे विभाग ने अंडरपास निर्माण के लिए चंडीगढ़ से कालका के बीच चलने वाली ट्रेनों को आगामी 17 अक्तूबर को रोकने की मंजूरी दे दी है। रेलवे मंडल सीनियर डीसीएम नवीन कुमार ने बताया कि रेलवे के संबंधित विभागीय प्रधिकारी ने आगामी मंगलवार को चंडीमंदिर रेलवे स्टेशन से कालका रेलवे स्टेशन के बीच की सैक्शन रेल लाईन पर 258/19 से 256/21 किलोमीटर तक रेलवे पुल के नीचे आरयूबी निर्माण कार्य के लिए 8 घंटे तक जनता के व्यापक हित के जिए रेल यातायात ब्लॉक करने की अनुमति दी है। इस दौरान ट्रेन नंबर 14795/96 कालका-भिवानी और ट्रेन नंबर 12011/12 कालका-नयी दिल्ली चंडीगढ़ से कालका के बीच रद्द रहेंगी। 17 अक्तूबर को उक्त दोनों ट्रेनें भिवानी और नयी दिल्ली से कालका स्टेशन की बजाय चंडीगढ़ तक ही चलेंगी और वापसी के लिए भी चंडीगढ़ से ही रवाना होंगी। बता दें कि दिसंबर 2019 तक परियोजना पूरी तरह से बनकर तैयार होने की समयावधि से लगभग 4 वर्ष देरी से चल रहे निर्माण कार्य का लगभग 90 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है अब केवल अंडरपास, चंडीगढ़-शिमला हाईवे से जोड़ने वाले ट्रंपपैड का कार्य ही शेष रह गया है। गत लगभग डेढ़ वर्ष से अंडरपास पर सीमेंट के ब्लॉक फिट करने के लिए रेलवे की अनुमति न मिलने के कारण निर्माण लटका हुआ था।
गत माह रेलवे अधिकारियों ने सर्वे कर बाईपास निर्माण कंपनी को सीमेंट के शेष ब्लॉक बनाने के निर्देश दिए थे ताकि ब्लॉक्स फिट कर बक्सा बनाने तक अल्पावधि के लिए ही ट्रेनों को रोका जा सके। गौरतलब है कि विगत 1 मई 2017 को केन्द्रीय सड़क एंव परिवहन मन्त्री नितिन गडकरी ने लगभग 80 करोड़ रुपये की लागत की बाईपास परियोजना की आधारशिला रखी थी लेकिन विभिन्न कारणों के चलते निर्माण कार्य अभी तक अटका पड़ा है।

Advertisement

Advertisement