मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बीज की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे, लिये सैंपल

10:53 AM Apr 26, 2024 IST
एक बीज विक्रेता की दुकान पर जांच करते कृषि विभाग के अधिकारी। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 25 अप्रैल (हप्र/निस)
कृषि विभाग के अधिकारियों ने जिले में पिहोवा और थानेसर में अलग-अलग स्थानों पर बीज की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे मारे और बीज के 12 सैंपल लिये। विभाग को बीजों की गुणवत्ता और उनके रेट को लेकर किसानों से शिकायतें मिल रही थी, जिसके चलते छापामार कार्रवाई की गई।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डाॅ. सुरेंद्र मलिक के नेतृत्व में विभाग के क्वालिटी कंट्रोलर शशीपाल शर्मा की टीम ने पिहोवा, थानेसर में बीज विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर औचक छापेमारी की। यह छापेमारी किसानों के माध्यम से बीजों को लेकर आ रही शिकायतों के आधार पर की गई है। शशीपाल शर्मा ने कहा कि छापा मार टीम ने बीज विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी करके 12 सैंपल लिए है। इसके साथ ही प्रतिष्ठानों के दस्तावेजों की भी जांच की गई है। इस जिले में पिहोवा और थानेसर से बीजों की किस्मों को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थी।उन्होंने कहा कि इन शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए डीसी ने आदेश जारी किए थे। विशेष सैंपलिंग अभियान शुरू किया गया है, जो भविष्य में भी निरंतर जारी रहेगा।
मंगलवार से लेकर अब तक बीजों के 28 सैंपल लिए गए हैं।कृषि विभाग ने दुकानदारों से आह्वान किया है कि वे किसी भी बीज की बिक्री प्रिंट रेट से उपर न करें। यदि कोई दुकानदार ऐसी किसी भी घटना में संलिप्त पाया जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दुकानदारों को यह भी निर्देश दिए गए है कि जिले में होने वाले बीज की बिक्री केवल जिले में ही करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement