For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भारत में EVM ब्लैक बाक्स, किसी को उनकी जांच की इजाजत नहीं: राहुल गांधी

03:26 PM Jun 16, 2024 IST
भारत में evm ब्लैक बाक्स  किसी को उनकी जांच की इजाजत नहीं  राहुल गांधी
राहुल गांधी की फाइल फोटो।
Advertisement

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा)

Rahul Gandhi comment on EVM: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि भारत में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) एक ‘‘ब्लैक बॉक्स'' है, जिसकी जांच करने की किसी को इजाजत नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर ‘‘गंभीर चिंताएं'' जताई जा रही हैं।

Advertisement

गांधी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट कर कहा, ‘‘जब संस्थाओं में जवाबदेही ही नहीं होती तो लोकतंत्र दिखावा बनकर रह जाता है और धांधली की आशंका बढ़ जाती है।''

इस पोस्ट के साथ गांधी ने एक खबर भी साझा कि जिसमें दावा किया गया कि मुंबई की उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट से 48 वोट से जीत दर्ज करने वाले शिवसेना के उम्मीदवार के एक रिश्तेदार के पास एक ऐसा फोन है जिससे ईवीएम में छेड़छाड़ संभव थी।

Advertisement

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ‘एक्स' पर एलन मस्क की उस पोस्ट को भी साझा किया जिसमें मस्क ने ईवीएम को हटाने की बात कही थी। मस्क ने अपनी पोस्ट में कहा था, ‘‘हमें ईवीएम को खत्म कर देना चाहिए। मुनष्यों या कृत्रिम मेधा (एआई) द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है।''

विपक्षी दल पिछले कुछ समय से ईवीएम पर चिंता जताते रहे हैं और उसने शीर्ष अदालत में याचिका दायर कर ‘वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल' (वीवीपैट) पर्चियों का शत प्रतिशत मिलान करने की अपील की की थी लेकिन अदालत ने इसे स्वीकार नहीं किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×