For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Rahul Gandhi Birthday: 54 के हुए राहुल गांधी, पढ़ें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

10:16 AM Jun 19, 2024 IST
rahul gandhi birthday  54 के हुए राहुल गांधी  पढ़ें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें
Advertisement

हिंदी ट्रिब्यून वेब डेस्क, चंडीगढ़, 19 जून

Advertisement

Rahul Gandhi Birthday: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 54 वर्ष के हो गए। हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने जिस तरह से फिर से खोई साख को बचाने के काम किया उसका श्रेय राहुल गांधी को जाता है।

इन चुनावों में राहुल ने दो लोकसभा सीटों रायबरेली और वायनाड से चुनाव लड़ा और दोनों सीटों पर जीत दर्ज की। हालांकि राहुल ने वायनाड सीट छोड़ दी है। वहां से उनकी छोटी बहन प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी। आइए जानते हैं राहुल गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें...

Advertisement

19 जून 1970 को जन्म राहुल गांधी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के पुत्र हैं। वह 16 दिसंबर 2017 से 3 जुलाई 2019 तक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे। 

2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल ने कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व किया। इस दौरान पार्टी ने 99 सीटें हासिल की और लोकसभा में दस वर्ष में पहली बार आधिकारिक रूप से विपक्ष का दर्जा हासिल किया।


राहुल की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल में हुई। इसके बाद वह दून विद्यालय में पढ़ने चले गए। यहां विद्यार्जन के बाद वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय के रोलिंस कॉलेज फ्लोरिडा गए, जहां 1994 में उन्होंने कला स्नातक की उपाधि हासिल की। वर्ष 1995 में राहुल ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनिटी कॉलेज से एमफिल की डिग्री ली।

शिक्षा के बाद राहुल गांधी ने मैनेजमेंट गुरु माइकल पोर्टर की प्रबंधन परामर्श कंपनी में तीन वर्ष तक काम किया। सुरक्षा कारणों से वहां उन्होने कभी किसी को यह नहीं बताया कि वह किस पृष्ठभूमि से आते हैं।

राहुल ने वर्ष 2003 में शूरू मां सोनिया गांधी के साथ सक्रियता बढ़ानी शुरू की। वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में अपनी मां सोनिया गांधी के साथ जाने लगे। इसके साथ ही उनके व उनकी बहन प्रियंका के राजनीति में आने की अटकलें जताई जाने लगी।

इस दौरान राहुल ने कहा कि वह राजनीति के विरुद्ध नहीं हैं। हालांकि राजनीति में आने को लेकर उन्होंने कुछ स्पष्ट नहीं कहा। राहुल ने मई 2004 में राजनीति में प्रवेश की घोषणा का। वह अमेठी से चुनाव मैदान में उतरे। वर्ष 2007 में राहुल कांग्रेस महासचिव नियुक्त किए गए। उन्हें युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्रसंघ का कार्यभार भी दिया गया। इसके बाद राहुल लगातार राजनीति में सक्रिय हैं।

लोकसभा चुनाव से पूर्व राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा व भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाली। भारत जोड़ो यात्रा में उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4,080 किलोमीटर पैदल मार्च किया। वहीं, भारत जोड़ो न्याय यात्रा उन्होंने मणिपुर से शुरू की थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement