मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

राहगीरी : सीएम ने पौधरोपण कर शुरू किया ‘एक पौधा मां के नाम’ अभियान

08:37 AM Jul 15, 2024 IST
अम्बाला शहर में रविवार को पौधरोपण कर ‘एक पौधा मां के नाम’ अभियान का शुभारंभ करते सीएम नायब सिंह सैनी। -हप्र
Advertisement

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 14 जुलाई
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आज अम्बाला शहर में आयोजित राहगीरी कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में हिस्सा लिया। इसकी शुरुआत नायब सैनी व परिवहन मंत्री असीम गोयल ने स्वयं साइकिल चलाकर की। इस राहगीरी के माध्यम से सीएम ने प्रदेशवासियों को स्वस्थ रहने का संदेश दिया। सीएम ने पौधरोपण कर ‘एक पौधा मां के नाम’ अभियान की भी शुरुआत की और प्रदेशवासियों को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने और बड़ा होने तक संरक्षण करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में भारी संख्या में छात्र-छात्राओं व नागरिकों के अलावा सरकारी विभागों के कर्मियों व अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
राहगीरी स्थल पर विभिन्न संदेश देने के लिए 23 विभागों ने प्रदर्शनियां भी लगाईं जिनका मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस दौरान पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने का संदेश दे रहे स्टॉल से सीएम ने जूट का बना बैग भी खरीदा और डिजिटल माध्यम से उसकी पेमेंट की। मुख्यमंत्री ने राखी भी बंधवाई। इस दौरान हरियाणवी, पंजाबी संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की उम्दा प्रस्तुति का सभी ने आनंद उठाया।
मंच से अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि राहगीरी जैसे कार्यक्रम लोगों में एकता और प्रेम की भावना जागृत करने के साथ-साथ युवाओं को मानसिक व शारीरिक दृष्टि से हृष्ट पुष्ट बनाने में भी कारगर होते हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की कि सभी इस पौधरोपण अभियान से जुड़कर ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं। राहगीरी के दौरान विभिन्न खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। सीएम नायब सैनी वॉलीबॉल में अपने हाथ आजमाते दिखे। उन्होंने निशानेबाजी में भी खुद निशाना लगाया। इस दौरान परिवहन मंत्री को राखी के स्टाल पर मौजूद महिला ने रक्षासूत्र भी बांधा।
सीएम ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर सरकार हरियाणा में वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए 50 हजार वन मित्र रखने जा रही है। उन्हें पौधा लगाने व उसका पालन करने के लिए 20 रुपये प्रति पौधा दिया जाएगा। जिला रेडक्रास सोसायटी की ओर से मुख्यमंत्री ने दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड साइकिल व व्हील चेयर वितरित कीं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय जिम्नास्टिक खिलाड़ी योगेश्वर सिंह व अंतर्राष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी सुरेन्द्र सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका उत्साह बढ़ाया। प्रशासन और परिवहन मंत्री असीम गोयल की ओर से मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। इस मौके पर मंडलायुक्त गीता भारती, मेयर शक्ति रानी, उपायुक्त डॉ. शालीन, नगर निगम कमिश्नर संगीता तेतरवाल, पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र भौरिया सहित अनेक अधिकारी एवं भाजपा नेता मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement