मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विद्यार्थियों को भाषा पढ़ने में निपुण बनाएगी रफ्तार प्रतियोगिता

11:27 AM Sep 18, 2024 IST
अम्बाला शहर में डीईईओ सुधीर कालड़ा एक स्कूल के बच्चों की हिंदी भाषा की रफ्तार को परखते हुए। -हप्र

अम्बाला शहर, 17 सितंबर (हप्र)
राजकीय स्कूलों में पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को भाषा पढ़ने में निपुण बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने महत्वाकांक्षी रफ्तार प्रतियोगिता शुरू की है।
इसके तहत विद्यार्थियों को तय समय में पढ़कर समझना होगा। प्रतियोगिता क्लस्टर स्तर से लेकर राज्य स्तर तक की होगी और चयनित विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं।
कलस्टर स्तर पर 23 से 29 सितंबर, खंड स्तर पर 8 से 14 अक्तूबर, जिला स्तर पर 14 से 20 अक्तूबर तथा राज्य स्तर पर 20 से 27 अक्तूबर तक प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रत्येक स्कूल कम से कम 3 विद्यार्थियों को नामांकित करेगा जो कि क्लस्टर स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेंगे, इस स्तर पर प्रतियोगिता 7 दिन तक चलेगी।
इस प्रतियोगिता में जो विद्यार्थी पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आएंगे उन्हें खंड स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भेजा जाएगा। प्रतियोगिता के दक्षताओं की सूची में शब्दों का पठन, जानवरों और वस्तुओं के बारे में बोलना, छोटी कहानियों का रीले पठन, टंग ट्विस्टर व मजेदार उल्टा पठन शामिल हैं।
क्लस्टर स्तर पर 7, खंड स्तर पर 14, जिला स्तर पर 10 और राज्य स्तर पर 10 सदस्य शामिल होंगे। इसमें खंड स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी अध्यक्ष होंगे, जिला स्तर पर डाइट प्रधानाचार्य इसके अध्यक्ष होंगे। इस कड़ी में आज जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला सोंडा, मोखामाजरा और जलबेड़ा स्कूलों का दौरा किया और प्रतियोगिता के संबंध में अध्यापकों और बच्चों से बात की। उन्होंने मोबाइल पर निपुण मॉनीटरिंग ऐप पर इन 3 स्कूलों के 15 बच्चों की हिंदी भाषा पढ़ने की रफ्तार देखी।

Advertisement

"निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम के तहत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान पर कार्य किया जा रहा है। सर्वे में सामने आया है कि प्राथमिक कक्षाओं में विद्यार्थी जो पढ़ना सीखते हैं। वह उन्हें आगे चलकर सीखने के लिए पढ़ने में निपुण बनाता है। इसी के लिए रफ्तार प्रतियोगिता शुरू की गई है। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को निर्धारित समय में पढ़ने के प्रवाह पर ध्यान केंद्रित करना होगा।"
-सुधीर कालड़ा, डीईईओ अम्बाला

Advertisement
Advertisement