For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘किंग’ विक्रमादित्य पर ‘क्वीन’ कंगना भारी

07:59 AM Jun 05, 2024 IST
‘किंग’ विक्रमादित्य पर ‘क्वीन’ कंगना भारी
Advertisement

शिमला, 4 जून (हप्र)
देश की सबसे हॉट लोकसभा सीटों में से एक मंडी संसदीय क्षेत्र में भाजपा की ‘क्वीन’ कंगना रणौत कांग्रेस के ‘किंग’ विक्रमादित्य सिंह पर भारी पड़ीं। कंगना रणौत ने मंडी संसदीय क्षेत्र से धमाकेदार जीत हासिल कर न केवल इस सीट को भाजपा, खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झोली में डाला, बल्कि कांग्रेस के तमाम दुष्प्रचार को भी झूठा साबित कर दिया।
कंगना रणौत को 5,37,022 मत पड़े। उन्होंने कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को 74,755 मतों के अंतर से मात दी। विक्रमादित्य सिंह को 4,62,267 मत पड़े। मंडी संसदीय क्षेत्र की कुल 17 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को महज 4 सीटों पर ही बढ़त मिल पाई। इनमें रामपुर, आनी, किन्नौर और लाहौल स्पीति विधानसभा सीटें शामिल हैं। विक्रमादित्य सिंह को सर्वाधिक 21437 वोटों की बढ़त रामपुर विधानसभा क्षेत्र से मिली। इसके अलावा किन्नौर, लाहौल स्पीति से भी उन्हें बढ़त मिली। दूसरी ओर भाजपा की कंगना रनौत को सर्वाधिक 15515 की लीड मंडी शहर से मिली जबकि सरकाघाट से 13647 मतों की लीड मिली। सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र उनका गृह क्षेत्र है। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह चुनाव क्षेत्र सिराज से कंगना को 14698 वोटों की ही बढ़त मिली। सराज पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा विधायक दल के नेता जयराम ठाकुर का गृह चुनाव क्षेत्र है।


मंडी संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय रेखा गुप्ता को 1051, सुभाष मोहन स्नेही को 974, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के विनय कुमार को 690, हिमाचल जनता पार्टी के महेश सैनी को 654, निर्दलीय दिनेश कुमार भाटी को 381, निर्दलीय आशुतोष महंत को 286 और नोटा को 5645 मत मिले।
कंगना रणौत की जीत के लिए पार्टी ने खूब जोर लगाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य नेताओं ने धुआंधार प्रचार किया। खासकर नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पूरे चुनाव प्रचार के दौरान मंडी जिले में ही डटे रहे। दूसरी ओर कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह के चुनाव प्रचार में केवल प्रियंका वाड्रा ही पहुंचीं जबकि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी अधिकांश समय इस संसदीय क्षेत्र में प्रचार से दूरी बनाए रखी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×