For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Quad Summit: क्याड शिखर सम्मेलन की मेजबानी अब भारत के बजाय अमेरिका करेगा

09:31 AM Sep 13, 2024 IST
quad summit  क्याड शिखर सम्मेलन की मेजबानी अब भारत के बजाय अमेरिका करेगा
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो।
Advertisement

वाशिंगटन, 13 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Quad Summit: क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) का आयोजन भारत में होने वाला था, लेकिन अब इसकी मेजबानी अमेरिका करेगा। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। भारत अब अगले साल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

क्वाड नेतृत्व शिखर सम्मेलन बाइडन की पहल है और निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति की विदेश नीति से जुड़ी प्रमुख परंपराओं में से एक है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन अगले सप्ताह अपने डेलावेयर निवास पर क्वाड नेताओं के चौथे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

Advertisement

क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) में चार देश - ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं। भारत इस साल क्वाड की मेजबानी करने वाला था लेकिन अब वह अगले साल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। क्वाड नेतृत्व शिखर सम्मेलन बाइडन की पहल है और निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति की विदेश नीति से जुड़ी प्रमुख परंपराओं में से एक है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा, 'राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडन जूनियर शनिवार, 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड नेताओं के चौथे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। राष्ट्रपति ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।'

उन्होंने कहा, 'राष्ट्रपति बाइडन पहली बार विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे - यह क्वाड नेताओं में से प्रत्येक के साथ उनके गहरे व्यक्तिगत संबंधों और क्वाड के हमारे सभी देशों के लिए महत्व को दर्शाता है।' उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में क्वाड विदेश मंत्रियों की आठ बार मुलाकात हुई है और क्वाड देशों की सरकारों ने सभी स्तरों पर मुलाकात और समन्वय करना जारी रखा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement