मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

डीएपी के लिए धक्का-मुक्की, किसान घायल

10:59 AM Oct 27, 2024 IST
उचाना की पुरानी मंडी के बाहर हैफेड के बिक्री केंद्र पर खाद के लिए उमड़ी भीड़। -हप्र

उचाना (जींद), 26 अक्तूबर (हप्र)
डीएपी खाद लेने के लिए उचाना की पुरानी मंडी स्थित हैफेड कार्यालय के बाहर किसानों की भीड़ उमड़ी। इस दौरान पुलिस का डंडा लगने से एक किसान की नाक पर चोट भी लगी। सुबह चार बजे से ही किसान पुरानी मंडी पहुंचने लगे थे। लाइन में लगे किसानों को आधार कार्ड पर पांच-पांच बैग डीएपी खाद के दिए गए। महिलाएं भी खाद लेने के लिए लाइन में लगी नजर आई। किसानों ने बताया कि किसानों की भीड़ में आपस में हुई धक्का-मुक्की के चलते पुलिस द्वारा लाइन बनवाने के दौरान पुलिस कर्मी की लाठी लगने से एक किसान की नाक पर चोट भी लगी।

Advertisement

खाद खरीदते समय नाक पर चोट लगने से घायल किसान। -हप्र

पुलिस द्वारा इस तरह की बातों को नकारते हुए कहा कि भीड़ अधिक होने से आपस में धक्का-मुक्की किसानों में होने से गिरने के चलते किसान की नाक के ऊपर चोट लग गई, जिससे खून आने लगा। डीएपी खाद बंटने तक पुलिस बल मौजूद रहा। शनिवार को 1400 बैग डीएपी के आए थे। काफी संख्या में किसान बिना खाद मिले वापस लौटे।
किसान संदीप, दलशेर ने कहा कि धान की कटाई हो चुकी है और अब गेहूं की बिजाई के लिए डीएपी खाद की आवश्यकता है। पिछले रविवार भी वे लाइन में लगे थे, लेकिन तब खाद के बैग खत्म हो गए थे, इसलिए नहीं मिल पाया। शनिवार को फिर वह सुबह ही आकर लाइन में लगे। अगेती गेहूं की फसल की बिजाई के लिए अभी डीएपी की जरूरत है, लेकिन बहुत ही लंबी लाइन लगी हुई है, और पीछे से धक्का मुक्की हो रही है। बिजाई से पहले खाद एक बड़ी समस्या बनी हुई है। सरकार को चाहिए कि वह डीएपी के लिए इंतजाम करें। हैफेड सेल्समैन सतीश ने बताया कि 1400 बैग आए थे। 5-5 बैग हर किसान को दिए गए।
चौकी इंचार्ज चंद्रपाल ने बताया कि जानकारी मिली कि किसानों की भीड़ अधिक होने से एक किसान के गिरने से उसकी नाक पर चोट लगी है। पुलिस कर्मी की लाठी किसी किसान को नहीं लगी। पुलिस द्वारा लाइन बनवा कर शांति पूर्वक तरीके से खाद बंटवाया गया।

Advertisement
Advertisement