मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

खुल गए जगन्नाथ मंदिर के चारों द्वार, भाजपा ने चुनाव में किया था वादा

11:45 AM Jun 13, 2024 IST
ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने भाजपा नेता संबित पात्रा और अन्य के साथ पुरी में जगन्नाथ मंदिर का दौरा किया। गुरुवार सुबह सीएम और उनके मंत्रिपरिषद की उपस्थिति में मंदिर के सभी चार द्वार भक्तों के लिए फिर से खोल दिए गए। पीटीआई फोटो

भुवनेश्वर, 13 जून (भाषा)

Advertisement

Puri Jagannath Mandir: ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी और उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों की मौजूदगी में बृहस्पतिवार की सुबह पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोल दिए गए। भाजपा ने चुनाव में इन्हें खोलने का वादा किया था।

कोविड-19 महामारी के बाद से बंद किए गए 12वीं सदी के मंदिर के तीन द्वार भगवान जगन्नाथ की 'मंगल आलती' अनुष्ठान के बाद फिर से खोल दिए गए हैं। मुख्यमंत्री, दोनों उपमुख्यमंत्री, मंत्री, कई भाजपा सांसद और पार्टी नेता मंदिर पहुंचे और भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना की।

Advertisement


उन्होंने मंदिर परिसर की परिक्रमा भी की। माझी ने पुरी में संवाददाताओं से कहा, ''शपथ ग्रहण समारोह के बाद, भाजपा सरकार ने बुधवार की शाम को मंदिर के सभी चार द्वारों को फिर से खोलने का अपना पहला निर्णय लिया था। आज, 'मंगल आलती' अनुष्ठान के बाद सुबह छह बज कर तीस मिनट पर द्वार फिर से खोल दिए गए।''


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार स्थिति पर बारीकी से नजर रखेगी और जरूरत पड़ने पर मंदिर में श्रद्धालुओं के आवागमन को सुचारू बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी।

उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार ने मंदिर के बेहतर प्रबंधन, रखरखाव और विकास के लिए 500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित करने का भी फैसला किया है।

मांझी ने कहा कि इस संबंध में आगामी राज्य बजट में प्रावधान किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री सुरेश पुजारी ने कहा कि यह जानने के लिए विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है कि महामारी के बाद मंदिर के तीन द्वार फिर से क्यों नहीं खोले गए थे।

उन्होंने कहा, ''हमने भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए और उनसे मानव जाति की रक्षा करने और अगले पांच वर्षों तक ओडिशा के लोगों की सेवा करने की शक्ति देने का आशीर्वाद मांगा।''

मंदिर के सभी द्वार खोलना भाजपा के चुनाव घोषणापत्र में एक प्रमुख वादा था। पिछली बीजू जनता दल (बीजद) सरकार ने कोविड-19 महामारी के बाद से मंदिर के चार में से तीन द्वार बंद रखे थे। श्रद्धालुओं को केवल सिंहद्वार से प्रवेश की अनुमति दी गई, जबकि मंदिर के अन्य तीन तरफ स्थित द्वार बंद रहे, जिससे श्रद्धालुओं को असुविधा हुई।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsJagannath TempleJagannath Temple Gates OpenJagannath Temple OpenPuri Jagannath TempleReligious Newsजगन्नाथ मंदिरजगन्नाथ मंदिर के द्वार खुलेजगन्नाथ मंदिर खुलाधार्मिक समाचारपुरी जगन्नाथ मंदिरहिंदी समाचार