मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में सभी फसलों की खरीद एमएसपी पर

06:23 AM Aug 05, 2024 IST
थानेसर में रविवार को आयोजित ‘म्हारा हरियाणा नॉन स्टॉप हरियाणा’ रैली में लोगों का अभिवादन स्वीकार करते सीएम नायब सिंह सैनी। साथ हैं केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, भाजपा हरियाणा मामलों के प्रभारी डॉ. सतीश पूनिया, प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, प्रो. रामबिलास शर्मा, रामचंद्र जांगड़ा व सुभाष बराला। - ट्रिन्यू

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 4 अगस्त
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने रविवार को थानेसर (कुरुक्षेत्र) में विधानसभा स्तर की पहली चुनावी रैली के नाम के अनुरूप ‘नॉन स्टॉप’ घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने ‘धरतीपुत्रों’ को रिझाने की कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने ऐलान किया कि राज्य सरकार किसानों की सभी फसलों को एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर खरीदेगी। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां किसानों की 14 फसलों को एमएसपी पर खरीदा जाता है। अब करीब 10 और फसलें एमएसपी के दायरे में आ जाएंगी। सीएम ने किसानों का 133 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया आबियाना शुल्क माफ करने की भी घोषणा की। साथ ही 2023 में फसलों के हुए नुकसान के लिए हिसार, रोहतक, फतेहाबाद और सिरसा सहित विभिन्न जिलों के किसानों की 137 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि एक सप्ताह के भीतर बैंक खातों में भेजने का ऐलान किया।
भाजपा ने राज्य की सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में रैलियां करने का फैसला किया है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर की जा रही इन रैलियों की शुरुआत थानेसर से करके भाजपा ने चुनावी शंखनाद भी फूंक दिया। कांग्रेस पर लोगों को बरगलाने के आरोप जड़ते हुए सैनी ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों और हर वर्ग की सच्ची हितैषी है। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस ने विकास का पहिया रोक दिया था। अब उद्योगों सहित हरियाणा के विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है। भाजपा ने दस वर्षों में हर विधानसभा में करोड़ों के विकास कार्य करवाए। सितंबर तक हर विधानसभा में 10 करोड़ तक के काम पूरे होंगे।’
‘म्हारा हरियाणा नॉन स्टॉप हरियाणा’ रैली में केंद्रीय मंत्री और हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, विधानसभा चुनाव के सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब, हरियाण मामलों के प्रभारी डॉ. सतीश पूनिया, सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर, प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली, संगठन मंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा, शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, निकाय मंत्री सुभाष सुधा, सांसद नवीन जिंदल, सुभाष बराला, कृष्णलाल पंवार, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़, पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कर्णदेव काम्बोज, पूर्व मंत्री एवं भाजपा नेता किरण चौधरी सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

Advertisement

सरकार उठाएगी ट्रांसफार्मर का खर्च : रैली में मुख्यमंत्री सैनी ने ऐलान किया कि खेत में ट्यूबवेल का ट्रांसफार्मर खराब होने पर अगर उसे बदलना पड़ा तो उसका खर्च किसानों से नहीं लिया जाएगा। बिजली निगम अपने खर्च पर ट्रांसफार्मर बदलेगा।

Advertisement
Advertisement