For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पानीपत में 1086 क्विंटल सरसों की खरीद

08:27 AM Mar 29, 2024 IST
पानीपत में 1086 क्विंटल सरसों की खरीद
पानीपत की अनाज मंडी में बृहस्पतिवार को ट्रॉलियों में सरसों लेकर आये किसान गेटपास कटवाते हुये। -हप्र
Advertisement

पानीपत, 28 मार्च (हप्र)
पानीपत अनाज मंडी में बृहस्पतिवार को 1086 क्विंटल सरसों की सरकारी खरीद हुई है, जबकि बुधवार को 450 क्विंटल सरसों की 5650 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीद हुई थी। समालखा व मतलौडा मंडियों में भी सरसों की खरीद की जा रही है। कुछ किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर सरसों का पंजीकरण नहीं करवाया था, उनको अब अपनी सरसों बेचने में दिक्कत आ रही है। किसान राजबीर, रणबीर व जोगेंद्र ने बताया कि कुछ किसानों के गेट पास कटने में दिक्कत आ रही है और सरकार से मांग है कि उसका समाधान करवाया जाये। जिस भी किसान ने पोर्टल पर अपनी सरसों का रजिस्ट्रेशन करवाया है, उसका गेट पास कटना चाहिये। पानीपत मंडी में सोसायटी की दुकान पर सरसों की खरीद की जा रही है और सहायक प्रबंधक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को 1086 क्विंटल सरसों की सरकारी खरीद हुई है।
समालखा में पहले दिन 128 क्विंटल सरसों की खरीद
समालखा (निस) : नयी अनाज मंडी में बृहस्पतिवार को सरसों की पहली सरकारी खरीद की गई। मार्केट कमेटी सचिव सविता जैन ने बताया कि हैफेड ने 128 क्विंटल सरसों 5650 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदी। मंडी में सरसों की प्राइवेट खरीद कई दिनों से जारी है। प्राइवेट आढ़तियों द्वारा अभी तक कुल 3450 क्विंटल सरसों की खरीद की गई है। मंडी में आ रही सरसों में 8 प्रतिशत से ज्यादा नमी होने के कारण सरसों की सरकारी खरीद नहीं की जा रही थी। प्राइवेट आढ़ती 4800 से लेकर 5100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद कर रहे हैं। अभी तक सरसों की खरीद से मार्केट कमेटी ने कुल 1,54,336 रुपये की मार्केट फीस वसूली है।

5650 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद

समालखा में बृहस्पतिवार को सरसों की फसल में नमी की जांच करते मार्किट कमेटी के कर्मचारी। -निस

जगाधरी (निस) : अनाज मंडी में बृहस्पतिवार को सरसों की खरीद शुरू हो गई। हैफेड ने 5650 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से पहले दिन 97 क्विंटल सरसों की खरीद की। दी जगाधरी विपणन एवं सहकारी मार्केटिंग सोसायटी के चेयरमैन बलविंद्र सिंह मुजाफत ने अधिकारियों के साथ खरीद कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने सरसों की नमी भी देखी। चेयरमैन बलविंद्र सिंह मुजाफत ने कहा कि सरसों की खरीद शुरू हो गई है। पहली अप्रैल से मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू होगी। गेहूं खरीद के सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मंडी में फसल बेचने आये किसानों को कोई भी दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने किसानों से सूखी व साफ फसल लाने की अपील की। इस मौके पर सोसायटी की प्रबंधक सरिता रानी, हैफेड के निरीक्षक राजेश कुमार मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×