मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कांग्रेस सरकार बनने पर पंजाबी कल्याण बोर्ड का होगा गठन

10:54 AM Aug 19, 2024 IST
करनाल में रविवार को आयोजित पंजाबी समाज सम्मेलन में मंच पर मौजूद पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा व पूर्व मंत्री सुभाष बत्तरा। -हप्र

रमेश सरोए/हप्र
करनाल, 18 अगस्त
प्रदेश में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं, अपराध इस कदर बेकाबू है कि व्यापारियों को जिंदा रहने के लिए बदमाशों को फिरौती देनी पड़ती है। प्रदेशवासियों में भय का माहौल बना हुआ है। ये बातें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रविवार को अनमोल गार्डन में शहीद मदनलाल ढींगड़ा के स्मरण दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय पंजाबी समाज सम्मेलन को संबोधित करते हुई कही।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही प्रदेश से अपराध का खात्मा करेंगे और हरियाणा में बदमाशों को नहीं रहने देंगे। पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा कि हरियाणा समेत पूरे देश की तरक्की में पंजाबी समाज का अग्रणी योगदान रहा है। इसलिए कांग्रेस ने हमेशा पंजाबी समाज को पूरा मान-सम्मान और प्रतिनिधित्व दिया, लेकिन भाजपा सरकार ने समाज को उसके अधिकार देना तो दूर सुरक्षा तक मुहैया नहीं करवा पाई। सम्मेलन में पहुंचने पर पंजाबी महासभा की ओर से मुख्य अतिथि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर पंजाबी समाज की मांगों को पूरा किया जाएगा और विस्थापित पंजाबी समाज के लिए पंजाबी वेलफेयर बोर्ड का गठन किया जाएगा। इसका चेयरमैन समाज के ही वरिष्ठ नेता को बनाया जाएगा। पूर्व सीएम ने कहा कि पंजाबी अपने आप में एक संस्था हैं। पंजाबियों के बलिदान के कभी भूलाया नहीं जा सकता। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान ने कहा कि पंजाबी समाज ने सब से ज्यादा देश के विभाजन का दंश झेला, लेकिन अपनी मेहनत और हुनर से ना सिर्फ समाज को फिर से मजबूत किया बल्कि देश व प्रदेश की तरक्की में भी अव्वल योगदान दिया।
कभी आरक्षण की मांग नहीं की: पूर्व मंत्री सुभाष बत्तरा
महा सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे पूर्व मंत्री सुभाष बत्तरा ने कहा कि पंजाबी एक स्वाभिमानी कौम हैं, पंजाबियों ने कभी आरक्षण की मांग नहीं की। पंजाबी हमेशा पुरुषार्थ व मेहनत में यकीन रखता हैं। इसीलिए पंजाबी हर फील्ड व दुनिया के हर कोने में छाया हुआ है।
उन्होंने कहा कि पंजाबी लोग कनाडा तक लोकसभा सदस्य व गृहमंत्री तक बन चुके है। यही नहीं अमेरिका के चुनावों में भी पंजाबियों का अहम रोल रहता है। उन्होंने कहा कि पंजाबी समाज ने देश को 3-3 आर्मी चीफ दिए है। पंजाबी लोग उद्योगों में पूरे देश में छाए हुए है। पूर्व मंत्री सुभाष बत्तरा ने कहा कि आज भी बहुत से लोग स्थापित नहीं हो पाए हैं, इसलिए पंजाबी वेलफेयर बोर्ड का गठन किया जाए, जिसके अध्यक्ष को कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त हो। विधानसभा की सभी सीटों पर जहां पर पंजाबी समाज के वोटरों की संख्या 40 प्रतिशत या इससे ज्यादा हो, वहां पर विधानसभा का टिकट दिया जाए। हरियाणा में पंजाबी भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा अनिवार्य किया जाए। इसके अलावा जनसंख्या के हिसाब से नौकरियां आवंटित की जाएं।
इस अवसर पर पंजाबी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहता ने कहा कि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के पिता स्वर्गीय रणबीर सिंह हुड्डा को पूर्नविस्थापित आयोग का चेयरमैन बनाया था, उस आयोग के सदस्य पूर्व मंत्री सुभाष बत्तरा के पिता स्वर्गीय प्रकाश चंद बत्तरा थे।

Advertisement

ये रहे सम्मेलन में मौजूद

सम्मेलन में पूर्व सांसद राज बब्बर, कुलदीप शर्मा, विधायक रामकरण काला, पूर्व विधायक सुमिता सिंह, रोहिता रेवड़ी, दिव्यांशु बुद्धिराजा, सरदार तरलोचन सिंह, पूर्व विधायक भीमसेन मेहता, अशोक खुराना, मनोज वधवा, प्रयाग गाबा, सुधीर मेहता कैथल, अशोक खुराना मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement