मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंजाब के 2,500 डॉक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, ओपीडी सेवाएं प्रभावित

11:23 AM Sep 09, 2024 IST

चंडीगढ़, 9 सितंबर (एजेंसी)
करियर में प्रगतिऔर सुरक्षा की मांग को लेकर पंजाब के 2500 डॉक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इससे प्रदेशभर में ओपीडी सेवाएं प्रभावित हुई हैं, जबकि आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। डॉक्टरों की हड़ताल के कारण सोमवार को AAP शासित पंजाब के सरकारी अस्पतालों में मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, चिकित्सा सेवाएं गंभीर रूप से प्रभावित हुईं। हालांकि, आपातकालीन और गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) को हड़ताल से छूट दी गई थी।

Advertisement

Punjab Doctors Strike सरकार के साथ वार्ता विफल होने के बाद पंजाब सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन द्वारा 11 सितंबर को सुबह 8 बजे से तीन घंटे के लिए आउट पेशेंट विभागों (ओपीडी) को बंद रखने के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया गया था। सरकार ने डॉक्टरों से हड़ताल टालने की अपील की है और कुछ और समय मांगा है.

मांगें नहीं मानी तो 12 से पूरी तरह ठप करेंगे काम

पीसीएमएसए के अध्यक्ष डॉ. अखिल सरीन ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार उनकी मांगों को संबोधित करने में विफल रहती है, तो 12 सितंबर से स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से निलंबित कर दी जाएंगी। शुरुआत में हमने 9 सितंबर से ओपीडी सेवाओं को पूरी तरह से निलंबित करने की योजना बनाई थी, लेकिन 11 सितंबर को वित्त मंत्री हरपाल चीमा के नेतृत्व वाली कैबिनेट उप-समिति के साथ हमारी बैठक तक हड़ताल को कम करने के सरकार के अनुरोध के बाद इसे सीमित करने का फैसला किया।

Advertisement

बेनतीजा रहीं थी बैठकें

पिछले हफ्ते, पीसीएमएसए और सरकार के बीच मांगों पर बातचीत बेनतीजा रही, जिसमें सुनिश्चित करियर प्रगति योजना की बहाली पर अधिसूचना जारी करना और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सुरक्षा के प्रावधान शामिल थे। यहां तक ​​कि पिछले हफ्ते स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह के साथ पीसीएमएसए की बैठक भी बेनतीजा रही। पीसीएमएसए के अनुसार, सुनिश्चित करियर प्रगति योजना की बहाली गैर-परक्राम्य है क्योंकि इसका उद्देश्य उन चिकित्सा अधिकारियों के नियमित वेतन को बहाल करना है जो कैडर की स्थापना के बाद से इसका हिस्सा थे।

Advertisement
Tags :
CareerProgressionDemandDoctorsStrikeGovernmentDoctorsStrikeHealthcareProtestsOPDServicesSuspendedPCMSAPunjabDoctorsStrikePunjabHealthcareओपीडी सेवाएं निलंबितकरियर प्रगति की मांगडॉक्टर्स की हड़तालपंजाब हेल्थकेयरपंजाबडॉक्टरों की हड़तालपीसीएमएसएसरकारी डॉक्टरों की हड़तालहेल्थकेयर विरोध