For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अवैध प्रवास रोकने के लिए केरल माॅडल अपनाएगा पंजाब : कुलदीप सिंह धालीवाल

06:55 AM Jul 26, 2024 IST
अवैध प्रवास रोकने के लिए केरल माॅडल अपनाएगा पंजाब   कुलदीप सिंह धालीवाल
पंजाब के प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल केरल दौरे के दौरान। -हप्र
Advertisement

चंडीगढ़, 25 जुलाई (हप्र)
पंजाब के प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि राज्य अवैध प्रवास को रोकने के साथ-साथ प्रवासी भारतीयों के लिए बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए केरल माॅडल अपनाएगा। धालीवाल ने यह घोषणा अपने केरल दौरे के दौरान की, जहां मंत्री द्वारा नोरका (नाॅन- रेजिडेंट केरलाइट्स अफेयर्ज़) विभाग की सफल पहलकदमियों का अध्ययन किया गया।
कुलदीप धालीवाल ने गैर-कानूनी प्रवास को रोकने और मज़दूरों के सुरक्षित एवं कानूनी प्रवास को यकीनी बनाने के लिए केरल माॅडल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पंजाब अपने नागरिकों को ग़ैर-कानूनी प्रवास से बचाने और उनके कल्याण को सुनिश्चित बनाने के लिए इस प्रकार की रणनीति अपनाएगा।
पंजाब सरकार प्रवास को नियमित करने और पंजाबी एन.आर.आईज़ को सहायता प्रदान करने के लिए नोरका द्वारा एक समर्पित एजेंसी की स्थापना करेगी। एजेंसी ग़ैर-कानूनी प्रवास को रोकने, सुरक्षित और कानूनी प्रवास को उत्साहित करने, प्रवासी भारतीयों को कल्याण सेवाएं प्रदान करने, कौशल विकास और रोज़गार के अवसर बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।
उल्लेखनीय है कि नोरका विभाग की फील्ड एजेंसी प्रवासी भाईचारे के हित के लिए अलग-अलग योजनाएं और कल्याण कार्यक्रम लागू कर रही है। फील्ड एजेंसी यह यकीनी बनाने के लिए अथक काम कर रही है कि प्रवासी भाईचारे को अलग-अलग सरकारी प्रोग्राम और सेवाओं का लाभ मिले।
केरल दौरे पर गये पंजाब के प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख सचिव, प्रवासी भारतीय मामले विभाग दलीप कुमार, एडीजीपी एनआरआई विंग प्रवीन कुमार सिन्हा, अतिरिक्त सचिव एन.आर.आई मामले विभाग परमजीत सिंह, कार्यकारी डायरेक्टर एन.आर.आई. सभा दरबारा सिंह रंधावा शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×