मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Punjab Panchayat Election: पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू, शाम को होगी मतगणना

09:44 AM Oct 15, 2024 IST

चंडीगढ़, 15 अक्तूबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

Punjab Panchayat Election: पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया है। गांवों में सुबह ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लाइनों में लगे हैं। राज्य के विभिन्न हिस्सों से आ रही रिपोर्टों से पता चलता है कि मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

लोग वोट डालने के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार कर रहे हैं। कई स्थानों पर दिव्यांगों या बुजुर्ग मतदाताओं को व्हीलचेयर की सुविधा देने की कोई व्यवस्था नहीं थी। मतदान चार बजे तक होगा। वोट डाले जाने के बाद आज ही शाम मतों की गिनती शुरू हो जाएगी।

Advertisement

पंचायत चुनावों के लिए 19,110 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 1,187 को अत्यधिक संवेदनशील बताया गया है। राज्य में 13,225 ग्राम पंचायतें हैं। 9,398 ग्राम पंचायतें ‘सरपंच' का चुनाव करेंगी।

अधिकारियों ने बताया कि ‘सरपंच' के पद के लिए 3,798 उम्मीदवारों को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया है। कई मतदान केंद्रों पर सुबह बुजुर्ग मतदाता, महिलाएं और युवा कतारों में खड़े दिखायी दिए। यह चुनाव विधानसभा द्वारा पिछले महीने पारित पंजाब पंचायती राज (संशोधन) विधेयक, 2024 के परिणामस्वरूप राजनीतिक दलों के प्रतीक चिह्नों के बगैर कराए जा रहे हैं।

इस चुनाव के लिए कुल 1.33 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। अधिकारियों ने बताया कि ‘सरपंच' पद के लिए 25,588 उम्मीदवार चुनावी मैतदान में हैं और ‘पंच' पद के लिए 80,598 उम्मीदवार हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को लोगों से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की थी।

 

Advertisement
Tags :
Hindi Newspunjab newsPunjab Panchayat ElectionPunjab Panchayat Election ResultPunjab Panchayat Votingपंजाब पंचायत चुनावपंजाब पंचायत चुनाव परिणामपंजाब पंचायत मतदानपंजाब समाचारहिंदी समाचार