For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Punjab New Chief Secretary: पंजाब के नए मुख्य सचिव केएपी सिन्हा ने संभाला पदभार

12:28 PM Oct 10, 2024 IST
punjab new chief secretary  पंजाब के नए मुख्य सचिव केएपी सिन्हा ने संभाला पदभार
पदभार संभालते पंजाब के नए मुख्य सचिव आईएएस केएपी सिन्हा। फोटो डीपीआर
Advertisement

चंडीगढ़, 10 अक्तूबर (ट्रिन्यू) 

Advertisement

Punjab New Chief Secretary: पंजाब कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी केएपी सिन्हा ने वीरवार को राज्य के 43वें मुख्य सचिव के रूप में पदभार संभाल लिया हैं। उन्होंने आज यह नई जिम्मेदारी पंजाब सिविल सचिवालय में वरिष्ठ सिविल अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रहण की। सिन्हा को मुख्य सचिव के वर्तमान पद के साथ प्रमुख सचिव (कार्मिक), सामान्य प्रशासन और सतर्कता विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है।

नए मुख्य सचिव के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद सिन्हा ने कहा कि उन्हें विभिन्न पदों और विभागों में सेवा करते हुए पंजाब राज्य और यहां के लोगों से अपार प्रेम और सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि आज इस नए पद को संभालते हुए वह इस विश्वास को दोहराते हैं कि अब यह उनके लिए पंजाब की भलाई के लिए पूरी लगन और निष्ठा से सेवा करने का समय है, ताकि वह इस प्यार का ऋण चुकता कर सकें।

Advertisement


सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य के सर्वांगीण विकास को प्राथमिकता देना है और राज्यवासियों को साफ-सुथरी एवं पारदर्शी नागरिक सेवाएं उपलब्ध कराना जारी रहेगा। सरकार द्वारा शुरू की गई लोक कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर और अधिक प्रभावशाली ढंग से लागू किया जाएगा।

आज सिन्हा द्वारा पदभार संभालने के अवसर पर कई वरिष्ठ सिविल अधिकारी उपस्थित थे, जिनमें विकास प्रताप, आलोक शेखर, डीके तिवारी, तेजवीर सिंह, जसप्रीत तलवार, दिलीप कुमार, भावना गर्ग, अजोय शर्मा, गुरकीरत कृपाल सिंह, वीएन जादे, गुरप्रीत कौर सपरा, मालविंदर सिंह जग्गी, अभिनव त्रिखा, रामवीर, सोनाली गिरी, केशव हिंगोनिया, सुरभी मलिक, हरप्रीत सिंह सूदन, जसप्रीत सिंह, राहुल, बलदीप कौर, नीरू कात्याल गुप्ता आदि शामिल थे।

आईएएस अधिकारियों के संघ के अध्यक्ष तेजवीर सिंह सहित सभी अधिकारियों ने नए नियुक्त हुए मुख्य सचिव सिन्हा के साथ विभिन्न विभागों में काम करने और फील्ड पोस्टिंग के दौरान मिले अनुभवों को साझा किया और विश्वास दिलाया कि राज्यवासियों की बेहतरी के लिए टीम के रूप में काम किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि केएपी सिन्हा वर्तमान में विशेष मुख्य सचिव (विकास), वित्त आयुक्त (राजस्व) के रूप में सेवा कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने वित्त, कर, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, उच्च शिक्षा, पर्यावरण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, संसदीय मामले, सामान्य प्रशासन जैसे महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार संभाला है। उन्होंने भारत सरकार में विदेश मंत्रालय, उद्योग और वाणिज्य, परमाणु ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों में भी सेवाएं दी हैं। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में भी भाग लिया है। पंजाब में फील्ड पोस्टिंग के दौरान सिन्हा ने बठिंडा और गुरदासपुर के उपायुक्त के रूप में भी सेवाएं दी हैं। सिन्हा ने अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर, एलएलएम और बीटेक (खनन इंजीनियरिंग) की डिग्री प्राप्त की है।

Advertisement
Tags :
Advertisement