For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सीमावर्ती जिलों में उद्योग को बढ़ावा देगी पंजाब सरकार

06:57 AM Sep 15, 2023 IST
सीमावर्ती जिलों में उद्योग को बढ़ावा देगी पंजाब सरकार
अमृतसर में बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान व अरविंद केजरीवाल पहली सरकार-उद्योगपति मिलनी के दौरान। -हप्र
Advertisement

चंडीगढ़, 14 सितंबर (हप्र)
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बृहस्पतिवार को ऐलान किया कि राज्य के सरहदी जिलों में औद्योगिकीकरण को तेज़ किया जायेगा। अमृतसर में पहली सरकार-उद्योगपति मिलनी के दौरान उद्योगपतियों के साथ विचार-विमर्श करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सरहदी क्षेत्र में उद्योगों का समूचा विकास सुनिश्चित करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरहदी क्षेत्र में बॉर्डर आइडेंटिफिकेशन प्रक्रिया को सुचारू बनाया जायेगा और इस सम्बन्धी प्रक्रिया में ज़रूरी बदलाव किए जाएंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे राज्य के ख़ास तौर पर सरहदी क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व में हुई इस मिलनी की शुरुआत के अवसर पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले में पंजाब के कर्नल मनप्रीत सिंह समेत अन्य शहीद हुए जवानों की याद में दो मिनट का भी मौन रखा गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव के दौरान उन्होंने उद्योगपतियों को कई गारंटियां दी थीं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य में उद्योगों को सुविधा देने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों की ज़रूरतों के मुताबिक उद्योगों के लिए नीतियां बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि उद्योग जो भी मांग करेंगे, राज्य सरकार जल्द से जल्द पूरा करेगी।
मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि अमृतसर जि़ले में रोज़ाना आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक समर्पित फोर्स तैयार की जायेगी। उन्होंने कहा कि अमृतसर में रोज़ाना करीब एक लाख श्रद्धालु आते हैं और उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए विशेष फोर्स की ज़रूरत है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब पुलिस की इस समर्पित इकाई की अलग वर्दी होगी, जिससे उनकी आसानी से पहचान हो सके।
मुख्यमंत्री ने आने वाले दिनों में इस पवित्र शहर में शटल बस सेवा शुरू करने का भी ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार पुलिस और ट्रैफिक़ मैनेजमेंट के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का प्रयोग करने की तैयारी में है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के संजीदा प्रयासों के चलते राज्य में 50,840 करोड़ रुपए का निवेश आ चुका है। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील ने जमशेदपुर के बाद दूसरा सबसे बड़ा निवेश पंजाब में किया है। इसी तरह जिन्दल स्टील, वरबीयो, क्लास, टैफे, हिन्दोस्तान लीवर समेत कई बड़ी कंपनियों द्वारा राज्य में निवेश किया जा रहा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस निवेश से राज्य में 2.25 लाख नौजवानों को रोजग़ार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने अमृतसर में 50-100 एकड़ क्षेत्रफल में सेलिब्रेशन प्वाइंट स्थापित करने का ऐलान किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement