मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्राथमिकता व गंभीरता से किया जाए जन शिकायतों का समाधान : निगमायुक्त

09:45 AM Jul 18, 2024 IST
गुरुग्राम में बुधवार को अधिकारियों के साथ जन समस्याओं के समाधान के लिए बैठक करते निगमायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 17 जुलाई (हप्र)
निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि सभी अधिकारी जन शिकायतों का समाधान प्राथमिकता व गंभीरता से करें, ताकि नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। सभी कार्यकारी अभियंता अपने क्षेत्रों का नियमित दौरा करें तथा नागरिकों से मिलकर शिकायतों का समाधान सुनिश्चित करें।
निगमायुक्त ने बुधवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में उक्त निर्देश दिए। बैठक में विकास परियोजनाओं, बरसात के दौरान जलनिकासी के प्रबंधों तथा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की समीक्षा की गई। निगमायुक्त ने कहा कि जो भी विकास परियोजनाएं हैं, उनमें तेजी लाई जाएगी, ताकि जल्द से जल्द उन्हें पूरा किया जा सके।
उन्होंने ड्रेनेज व सीवरेज की सफाई, मैनहोल ढक्कन, पेयजल आपूर्ति सहित कई मुद्दों पर चर्चा के दौरान अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जन शिकायतों के समाधान में ढिलाई न बरती जाए तथा अगर कोई ऐसा करता है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। साथ ही ऐसे शरारती तत्वों पर भी निगरानी रखें, जो जाने-अनजाने व्यवस्था को खराब करने की कोशिश करते हैं।
उन्होंने कार्यकारी अभियंताओं से यह भी कहा कि अगर एक-दूसरे के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो, तो तुरंत सहायता उपलब्ध करवाएं और बेहतर तालमेल के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी ड्रेन साफ होनी चाहिए, ताकि जलभराव की समस्या न हो। इसके अलावा, बरसात आने के समय सभी अधिकारी अलर्ट रहें तथा यह सुनिश्चित करें कि मैनपावर व मशीनरी मौके पर मौजूद रहे।
निगमायुक्त ने कहा कि जिन क्षेत्रों में निगम से संबंधित कार्य चल रहे हैं, वहां के आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों व नागरिकों से संपर्क करके उन्हें कार्यों की प्रगति के बारे में बताएं। इसके साथ ही विशेषकर सीवरेज ब्लॉकेज की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जाए। मैनहोल ढक्कन के बारे में उन्होंने कहा कि सभी आरडब्ल्यूए कार्यालयों में 10-10 ढ़क्कन रखवा दें, ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत ढक्कन बदला जा सके। उन्होंने स्पष्ट किया कि हर अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि उनके क्षेत्र से मैनहोल के टूटे ढक्कन से संबंधित शिकायत न आए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement