For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पीयू स्टूडेंट्स कौंसिल चुनाव 5 को, आचार संहिता लागू

07:46 AM Aug 24, 2024 IST
पीयू स्टूडेंट्स कौंसिल चुनाव 5 को  आचार संहिता लागू
शुक्रवार को पंजाब विश्वविद्यालय में पीयू कैंपस स्टूडेट्स कौंसिल चुनाव की घोषणा करते डीएसडब्ल्यू प्रो. अमित चौहान। एसोसिएट डीएसडब्ल्यू प्रो. नरेश कुमार और चीफ सिक्योरिटी अफसर विक्रम सिंह भी साथ हैं। -प्रदीप तिवारी

जोगिंद्र सिंह/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 23 अगस्त
पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस स्टूडेंट्स कौंसिल (पीयूसीएससी) चुनाव 5 सितंबर को होने जा रहे हैं। इसी के साथ पीयू कैंपस, इवनिंग स्टडीज कालेज और यूटी के सभी कालेजों में भी आचार संहिता लागू हो गयी है। चुनाव लड़ रहे छात्र संगठनों और छात्र नेताओं को जेएम लिंग्दोह कमेटी की सिफारिशों का पूरी तरह से पालन करना होगा। स्टूडेंट कौंसिल के प्रधान, सचिव, उपप्रधान और संयुक्त सचिव के चार पदों के लिये 16000 छात्र-छात्राएं अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पीयू के डीएसडब्ल्यू प्रो. अमित चौहान ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि 29 अगस्त से चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इसी दिन संबंधित विभागों में नामांकन भरे जायेंगे और छंटनी के बाद सूची भी डिस्प्ले की जायेगी। यदि किसी को कोई आपत्ति है तो वह इसी दिन दर्ज करा सकता है। चुनाव लड़ने के इच्छुक छात्र को अपने सभी मूल प्रमाण-पत्र देने होंगे और इसी दिन ढाई बजे तक सभी दस्तावेज और आब्जेक्शन डीएसडब्ल्यू को भेजने होंगे। अगले दिन 30 अगस्त को अप्रूव्ड कैंडीडेट की सूची प्रात: 10 बजे जारी की जायेगी। नामांकन वापसी साढ़े 10 से 12 बजे के बीच होगी। साढ़े 12 बजे फाइनल लिस्ट डीएसडब्ल्यू को भेज दी जायेगी और इस अंतिम सूची को 2.30 बजे जारी कर दिया जायेगा।
पांच सितंबर को प्रात: 9.30 से मतदान शुरू होगा जो 11 बजे या सभी वोट डलने तक जारी रहेगा। 12 बजे विभागों में डीआर के नतीजे घोषित कर दिये जायेंगे। 12 बजे के बाद जिम्नेजियम हाल में सभी बैलेट पेपर बाक्स खोलकर गिनती शुरू होगी और नतीजे घोषित कर दिये जायेंगे। सभी विभागों के प्रतिनिधियों (डीआर) के रिजल्ट 11 सितंबर को प्रात: 11 बजे तक डीएसडब्ल्यू आफिस भेज दिये जायेंगे और 13 सितंबर को जूलोजी विभाग के सभागार में एग्जिक्यूटिव का चुनाव होगा जिसमें चुने हुए प्रतिनिधि ही भाग लेंगे।
किसी राजनेता को कैंपस में आने की नहीं होगी इजाजत
डीएसडब्ल्यू प्रो. अमित चौहान ने साफ किया कि किसी भी छात्र संगठन को रैली निकालने, प्रिंटेट सामग्री के इस्तेमाल, दीवारों पर पोस्टर लगाने और कचरा फैलाने की इजाजत नहीं होगी। सभी छात्रों को अपना आई-डी कार्ड साथ रखना होगा।
उल्लंघना करने वालों पर कार्रवाई करेगी। रोड साइड किसी भी पार्टी के स्टीकर वाले दो से ज्यादा वाहन एक साथ खड़े नहीं किये जा सकेंगे। कैंपस में हथियार लाने, आउटसाइडर लाने या किसी बाहरी को हॉस्टल में ठहराने पर रोक रहेगी। इसके लिये पुलिस लगातार रेड भी करेगी। उन्होंने बताया कि छात्र संगठनों के साथ बैठक कर पहले ही कई बातें तय कर ली गयी हैं। किसी राजनीतिक पार्टी या नेता को कैंपस में आने की इजाजत नहीं होगी। बृहस्पतिवार को मतदान होने के कारण शुक्रवार को अवकाश रहेगा जिसके बदले 31 अगस्त को शनिवार का दिन वर्किंग डे रहेगा। वाहनों पर डुप्लीकेट स्टीकर लगाने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement