मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अफगान छात्रों के रहने-खाने की व्यवस्था करे पीयू : इनसो

01:13 PM Aug 19, 2021 IST

चंडीगढ़, 18 अगस्त (ट्रिन्यू)

Advertisement

पंजाब विश्वविद्यालय में पढ़ रहे अफगान छात्रों को लेकर चिंता जताते हुए इनसो चेयरमैन रजत नैन ने कुलपति को दिये एक ज्ञापन में मांग की है कि अफगानिस्तान के संकटग्रस्त छात्रों को कई समस्याएंं पेश आ रही हैं, इसलिये पीयू प्रशासन प्राथमिकता के आधार पर हल करे। नैन ने कहा कि मौजूदा हालात में अफ़ग़ानिस्तान के जो छात्र भारत में शिक्षा ग्रहण करने आए हुए हैं उनमें से कुछ छात्रों ने अपनी समस्याओं से अवगत करवाया है। अफ़ग़ानी छात्रों का अपने परिवार से संपर्क करना काफ़ी कठिन हो गया है और उनके परिवार वाले छात्रों को पैसे भेजने में बेबस व लाचार हो गये हैं। पैसे न पहुंचने के कारण भारत में रह रहे इन अफ़ग़ानी छात्रों को रहना व खाने-पीने तक की मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। उन्होंने कहा कि इनसो का आग्रह हैं कि इस मामले में तुरंत प्रभाव से हस्तक्षेप कर अफग़ानिस्तान के छात्रों के रहने व खाने सहित सभी मूलभूत सुविधाएं मुफ़्त में उपलब्ध करवाई जांए।

इसके अतिरिक्त जब तक अफ़ग़ानिस्तान में स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक इन छात्रों से किसी भी तरह की कोई फ़ीस न ली जाए। इनसो नेता ने कहा कि जिन छात्रों की डिग्री पूरी होने वाली है और वीज़ा समाप्त होने वाला है, उनके वीज़ा की अवधि बढ़ाई जाए । इनसो प्रधान पुनित सीरा ने कहा कि ऐसे समय में भारत सरकार को अफगानी छात्रों की हरसंभव मदद करनी चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
अफगानछात्रोंरहने-खानेव्यवस्था