मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पीयू दुनिया की टॉप 4% यूनिवर्सिटी में शुमार

07:45 AM May 21, 2024 IST

जोगिंद्र सिंह/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 20 मई
सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (सीडब्ल्यूयूआर) ने पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ को वर्ष 2023-24 के लिए वैश्विक स्तर पर टॉप 4 फीसदी उच्च शिक्षा संस्थानों में शुमार किया है। सीडब्ल्यूयूआर, जो 21000 संस्थानों की रैंकिंग करता है, दुनियाभर के विश्वविद्यालयों की सबसे बड़ी शैक्षणिक रैंकिंगकरता है। पंजाब यूनिवर्सिटी को भारत में 10वां और एशिया में 242वां स्थान मिला है। इस रैंकिंग में विश्व स्तर पर प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता में 527वां स्थान दिया गया है और 71.6 के ओवरआल स्कोर के साथ रिसर्च रैंक 794 है। ये रैंकिंग चार मापदंडों पर आधारित हैं जिसमें शिक्षा, रोजगार योग्यता, संकाय और अनुसंधान है। यह उपलब्धि पंजाब विश्वविद्यालय को दुनियाभर में मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित संस्थानों में रखती है। रैंकिंग में सुधार जारी रखते हुए पंजाब यूनिवर्सिटी ने आज घोषित एजुकेशन वर्ल्ड (ईडब्ल्यू), भारत के हालिया सर्वेक्षण में 1125 के स्कोर के साथ सरकारी विश्वविद्यालयों के बीच भारत में 10वीं रैंक हासिल की है। पंजाब यूनिवर्सिटी ने रिसर्च और इनोवेशन में 300 में से 284 अंक हासिल किए, जो इस क्षेत्र में यूनिवर्सिटी की मजबूत साख को दर्शाता है। इस रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइस (आईआईएससी), बंगलुरु को टॉप पर रखा गया है। टाटा इंस्टीट्यूट आफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) को दूसरे और जेएनयू को तीसरे जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय को चौथा स्थान पर रखा गया है।
पीयू की कुलपति प्रो. रेनू विग ने इस मील पत्थर तक पहुंचने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए फैकल्टी, छात्रों और कर्मचारियों को श्रेय दिया। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि पीयू लगातार प्रगति कर रही है। नैक मान्यता में उच्चतम रैंकिंग ए प्राप्त करने और यूजीसी द्वारा श्रेणी I का दर्जा देने के करीब पहुंच रहा है।

Advertisement

Advertisement