For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पीयू को मिला लीड नॉलेज इंस्टीट्यूशन टैग

08:10 AM Oct 05, 2024 IST
पीयू को मिला लीड नॉलेज इंस्टीट्यूशन टैग
Advertisement

चंडीगढ़, 4 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) ने नीति आयोग की राज्य सहायता मिशन पहल के तहत यूटी चंडीगढ़ के लिए लीड नॉलेज इंस्टीट्यूशन (एलकेआई) टैग हासिल किया है। यूटी प्रशासन ने नीति आयोग के राज्य सहायता मिशन के तहत ‘चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मेशन’ के साथ सहयोग करने के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) को लीड नॉलेज इंस्टीट्यूशन (एलकेआई) के रूप में नामित किया है, जिसका उद्देश्य सामूहिक रूप से संदर्भित दीर्घकालिक विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ‘चंडीगढ़@2047’ के रूप में शहर का मार्गदर्शन करना है।
एलकेआई के रूप में, पीयू चंडीगढ़@2047 के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए विकास रणनीतियों की तैयारी के लिए अनुसंधान इनपुट प्रदान करेगा। यह अन्य शैक्षणिक संस्थानों, अनुसंधान संस्थानों और थिंक टैंकों के बीच उनकी विशेषज्ञता और डोमेन-विशिष्ट ज्ञान का लाभ उठाने, क्षमता निर्माण कार्यशालाओं का आयोजन करने और संबंधित लोगों व हितधारकों के प्रशिक्षण के लिए संस्थागत सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा। यह यूटी चंडीगढ़ को सर्वोत्तम प्रथाओं को एकत्र करने और संकलित करने में भी सहायता करेगा।
कुलपति प्रोफेसर रेनू विग ने बताया कि पीयू जनसंख्या विस्फोट, अप्रत्याशित जलवायु परिवर्तन, घटते संसाधनों और बढ़ते व्यय के कारण यातायात में भारी वृद्धि जैसे मुद्दों से निपटने के दौरान यूटी को एक उभरता हुआ स्मार्ट शहर बनने में सहायता करेगा। प्रोफेसर हर्ष नैय्यर (पूर्व डीन रिसर्च) जिन्होंने प्रस्ताव तैयार करने और सलाहकार यूटी चंडीगढ़ को प्रस्ताव देने के लिए पीयू के प्रोफेसरों की टीम का नेतृत्व किया, ने कहा, ‘पीयू अपने विशाल ज्ञान आधार और जटिल समस्याओं से निपटने और अनुभव के साथ चंडीगढ़ को एक बेहतर शहर बनाने में अपने यूटी प्रशासन और उसके अधिकारियों का सहयोग करेगी।’ उन्होंने कहा कि क्षमता निर्माण, नीति निर्माण और रणनीति बनाने के विभिन्न क्षेत्रों में पीयू शहर के कई संस्थानों के साथ समन्वय स्थापित कर सोशल री-इंजीनियरिंग के माध्यम से शहर को सुंदर बनाने में अग्रणी भूमिका निभाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement