मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

वंदे भारत स्लीपर कोच का प्रोटोटाइप तैयार

07:04 AM Sep 02, 2024 IST
बेंगलुरु में रविवार को बीईएमएल परिसर में मानक और ब्रॉड गेज रोलिंग स्टॉक विनिर्माण सुविधा के लिए नये हैंगर की आधारशिला रखते रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्य मंत्री वी. सोमन्ना। -प्रेट्र

बेंगलुरु, 1 सितंबर (एजेंसी)
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को यहां बीईएमएल के कारखाने में वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर कोच के प्रोटोटाइप संस्करण का अनावरण किया। वैष्णव ने संवाददाताओं को बताया कि कोच के आगे के परीक्षण के लिए इसे पटरियों पर चलाए जाने से पूर्व 10 दिन तक कड़ा परीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में ट्रेन का परिचालन शुरू होने की संभावना है।
वैष्णव ने कहा, ‘वंदे भारत चेयर कार के बाद हम वंदे भारत स्लीपर कार पर काम कर रहे थे। इसका निर्माण अब पूरा हो गया है। इन ट्रेन को आज परीक्षण के लिए बीईएमएल प्रतिष्ठान से बाहर निकाला जाएगा।' वंदे भारत स्लीपर कोच के प्रोटोटाइप का ठीक से परीक्षण होने के बाद उत्पादन शृंखला शुरू होगी।
मंत्री ने कहा कि नयी ट्रेन का डिजाइन बनाना बहुत जटिल काम है। वंदे भारत स्लीपर कार में कई नई सुविधाएं शामिल की गई हैं। उन्होंने कहा, ‘हम वंदे भारत ट्रेन के डिजाइन में लगातार सुधार कर रहे हैं। हम अनुभव से सीख रहे हैं और इसमें सुधार कर रहे हैं। वंदे भारत मेट्रो के लिए भी यही सिद्धांत अपनाया जाएगा।'
वैष्णव ने कहा कि रेलवे- वंदे भारत चेयर कार, वंदे भारत स्लीपर कार, वंदे भारत मेट्रो कार और अमृत भारत पर काम कर रहा है, जो लोगों के यात्रा करने के तरीके को बदल देगा।

Advertisement

राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा किराया

रेल मंत्री ने बताया कि 16 कोच वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन रात भर की यात्रा के लिए है और यह 800 किलोमीटर से 1,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। ट्रेन में ऑक्सीजन का स्तर और वायरस से सुरक्षा जैसी अतिरिक्त विशेषताएं हैं। वैष्णव ने कहा, ‘यह मध्यम वर्ग के लिए ट्रेन होगी और इसका किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा।' मंत्री ने ‘भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड' (बीईएमएल) परिसर में वंदे भारत विनिर्माण प्रतिष्ठान की आधारशिला भी रखी।

Advertisement
Advertisement