For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पांच तस्करों की सवा करोड़ की संपत्ति जब्त

11:13 AM Sep 22, 2024 IST
पांच तस्करों की सवा करोड़ की संपत्ति जब्त
Advertisement

सोलन, 21 सितंबर (निस)
सोलन पुलिस का नशीले पदार्थों की तस्करी के खिलाफ अभियान अब सार्थक परिणाम देने लगा है। इससे सोलन में नशे की आपूर्ति करने वाले गिरोहों की कमर तो टूटी ही है।
सोलन के युवा पुलिस के नशा विरोधी अभियान से जुड़ रहे हैं। इसके लिए पुलिस का आॅप्रेशन रुस्तम लगातार विस्तृत रूप ले रहा है।
गौरतलब है कि जुलाई 2023 से जिला पुलिस द्वारा नशा तस्करों के खिलाफ मिशन मोड में काम किया गया। इसमें मादक पदार्थ अधिनियम के अतंर्गत 105 अभियोग पंजीकृत किए गए, जिनमें लगभग सभी मुकदमे नशे की बड़ी मात्रा के यानी इंटरमीडिएट और कमर्शियल क्वांटिटी के है, जिनमें कुल 251 बड़े नशा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुंचाया जा चुका है।
एसपी सोलन गौरव सिंह के अनुसार इन मामलों की बैकवर्ड और फारवर्ड लिंकेज के संदर्भ में भी अन्वेषण करते हुये नशे के सामान की सप्लाई करने वाले बाहरी राज्यों के 106 से ज़्यादा आरोपियों, जिनमे चिट्टे व अन्य नशे के 96 बड़े सप्लायर हैं, जो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, महाराष्ट्र आदि राज्यों से है, को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 8 अफ्रीकी मूल के नाइजीरियन नागरिक भी शामिल हैं जिन्हें दिल्ली से गिरफ़्तार किया गया था। इन बाहरी राज्यों के तस्करों द्वारा हिमाचल प्रदेश में चलाये जा रहे चिट्टा तस्करी के 36 से ज़्यादा बड़े अंतर्राज्यीय नेटवर्कों को ध्वस्त किया गया है।

Advertisement

पहली बार जब्त की संपत्ति

जिला सोलन पुलिस ने आज तक कभी भी नशा तस्करों की संपत्ति की जब्ती प्रक्रिया को अंजाम नहीं दिया था। इस चुनौती पर काम करते हुए जिला पुलिस सोलन द्वारा इस बार 2 अभियोगों में संलिप्त 5 आरोपियों की सवा करोड़ रुपए की संपति जब्त की गई है। इनमें से एक अभियोग जिसमें कऱीब 37 किलो हाई क्वालिटी चरस थी और दूसरा चिट्टा तस्कऱी का अभियोग शामिल है। इन मामलों में हरियाणा के सिरसा जिला के आरोपी गुरप्रीत सिंह की संपत्ति ज़ब्त की गई है जबकि कुछ अन्य मामलों में भी आरोपियों द्वारा नशे के कारोबार की कमाई से अर्जित करोड़ों रुपयों की संपति की जब्ती की प्रक्रिया जारी है।

मिशन रुस्तम से युवाओं में आई जागरूकता

युवाओं को सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए पुलिस द्वारा शुरू किया गया मिशन रुस्तम भी अपना असर दिखाने लगा है। सोलन पुलिस के युवा कर्मी ‘रुस्तम वॉलंटियर्स’ स्कूल, कॉलेज, मेला त्योहारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में लगातार नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चला रहे हैं। थाना प्रभारियों यूनिवर्सिटी और कॉलेज में युवा छात्र-छात्राओं को भी जागरूक किया जा रहा है।

Advertisement

चिट्टा छोड़कर सिंथेटिक टेबलेट्स की तस्करी

इसके अलावा चिट्टा छोड़कर सिंथेटिक टेबलेट्स की तस्करी करने वाले 29 आरोपियों के खिलाफ ड्रग्स एंड कास्मेटिक्स एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई कर 11 मामले, जिनमें 12 हजार से ज़्यादा टेबलेट्स बरामद किए गए थे, आगामी जांच के लिए ड्रग इंस्पेक्टर के हवाले किए गए हैं।

Advertisement
Advertisement