मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

देश-विदेश में अपनी संस्कृति का गुणगान करें

08:46 AM Jul 11, 2024 IST
कुरुक्षेत्र में संस्कृति बोधमाला पुस्तक का विमोचन करते राज्यमंत्री तथा अन्य। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 10 जुलाई (हप्र)
हरियाणा के शहरी निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने श्रीमद् भगवद गीता वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं भी इसी विद्यालय का पूर्व छात्र हूं और हमारे समय भी संस्कृति ज्ञान परीक्षा होती थी, जिसके द्वारा मैं यहीं से संस्कार ग्रहण करते हुए समाज व राष्ट्रहित में काम कर रहा हूं।
मेरा आप सभी छात्रों से निवेदन है कि आप सभी छात्र संस्कृत बोध परियोजना की तैयारी करते हुए देश व समाज हित में काम करते हुए देश-विदेश में अपनी महान संस्कृति का गुणगान करें।
वे विद्यालय में आयोजित भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित संस्कृति बोधमाला की नवीन पुस्तकों के विमोचन कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पूर्व राज्यमंत्री सुभाष सुधा, उत्तर क्षेत्र के महामंत्री देशराज शर्मा, हरियाणा हिंदू शिक्षा समिति के संरक्षक सत्यनारायण गुप्ता, विद्यालय के प्राचार्य अनिल कुलश्रेष्ठ व वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक रोशा ने मां शारदा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
महामंत्री देश राज शर्मा ने बताया कि विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान संस्कृति बोध परियोजना के अंतर्गत संस्कृति ज्ञान परीक्षा पूरे भारतवर्ष में 1980 से विद्या भारती के कुरुक्षेत्र केंद्र से संचालित की जाती है। इसके माध्यम से छात्रों को भारतीय संस्कृति, धर्म, इतिहास, पर्वों, तीर्थस्थलों, पवित्र नदियों-पर्वतों एवं राष्ट्रीय महापुरुषों की जानकारी अत्यंत रोचक एवं सहज रूप में प्राप्त हो जाती है। वर्तमान में संस्कृत ज्ञान परीक्षा दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा है, जो विद्या भारती के द्वारा संचालित की जाती है, जिसमें वर्तमान में 22 लाख छात्र परीक्षा दे रहे हैं।
कार्यक्रम के समापन पर विद्यालय के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक रोशा ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने विद्यालय में आधुनिक सुविधाओं से युक्त शिशु वाटिका बनाने के लिए सरकारी कोष से 21 लाख रुपए का सहयोग देने की घोषणा की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement