For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अरावली क्षेत्र में 10 लाख सीड बाल्स बिखेरेगा प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट

10:55 AM Jul 13, 2024 IST
अरावली क्षेत्र में 10 लाख सीड बाल्स बिखेरेगा प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट
Advertisement

नारनौल, 12 जुलाई (हप्र)
जिला महेंद्रगढ़ और आसपास के वन क्षेत्र को हरा-भरा करने के मकसद से प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट एक अनूठा प्रयास शुरू कर रहा है। इस मुहिम के तहत ट्रस्ट ड्रोन, गुलेल एवं व्यक्तिगत माध्यम से अरावली की पहाड़ियों एवं मैदानों में बीजों का बिखराव करेगा।
ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि ट्रस्ट पर्यावरण संरक्षण के संकल्प ने अंतर्गत पौधरोपण अभियान संचालित करता रहा है। इस बार पर्यावरण संरक्षण प्रकल्प को मुख्य प्रकल्प के रूप में अपनाते हुए ट्रस्ट ने महेंद्रगढ़ और इसके साथ लगती राजस्थान की पहाड़ियों में 10 लाख से अधिक बीजों के बिखराव की योजना बनाई है ताकि बिगड़े हुए पर्यावरण संतुलन को जीवनदान दिया जा सके। उनका उद‍्देश्य पौधे उगाने की परम्परागत पद्यति के इतर नवीन एवं सरल तकनीक से हरियाली को संजोना है।

25 से शुरू होगा अभियान

25 जुलाई से आरम्भ होने जा रहे इस अभियान के लिए बबूल, देसी कीकर, खैरी, रोज बेरी जंगल जलेबी, इंद्र जौ आदि प्रजातियों के बीजों व मिट्टी, खाद, जले हुए कोयले की राख आदि के मिश्रण से सीड बाल्स तैयार की गई हैं। ड्रोन तकनीक का प्रयोग करके इन सीड बाल्स को अरावली की पहाड़ियों पर बिखेरा जायेगा। इन सीड बाल्स की विशेषता यह रहेगी कि इन्हें बिखेरने के बाद अन्य किसी प्रकार की देखभाल की आवश्यकता रहेगी। तैयार सीड बाल्स में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिश्रित किए गए हैं तथा इनमें मौजूद अन्य तत्व के कारण इन्हें दीमक, चूहों आदि द्वारा नष्ट किए जाने की आशंका नहीं रहेगी। बरसात आने पर इन बीजों में फुटाव आएगा व इनमें मौजूद पोषक तत्व पौधों की प्रारंभिक वृद्धि में सहायक होंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×