For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

प्रो. मंजु जैदका के तीसरे काव्य संग्रह ‘ए वर्ल्ड इन फ्लेम्स’ का हुआ लोकार्पण

07:03 AM Sep 09, 2024 IST
प्रो  मंजु जैदका के तीसरे काव्य संग्रह ‘ए वर्ल्ड इन फ्लेम्स’ का हुआ लोकार्पण
चंडीगढ़ के सेक्टर-17 स्थित टी.एस. सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी में शिक्षाविद और कवियत्री मंजु जैदका की नयी पुस्तक पर चर्चा के दौरान मौजूद साहित्यकार। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 8 सितंबर (हप्र)
सेक्टर-17 स्थित टी.एस. सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी में शिक्षाविद और कवियत्री मंजु जैदका की नयी पुस्तक पर चर्चा का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम प्रो. जैदका की शैक्षणिक यात्रा की पचासवीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर आयोजित किया गया। इस अवसर पर उनके नए काव्य संग्रह ‘ए वर्ल्ड इन फ्लेम्स’ का विमोचन किया गया।
पंजाब विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग की पूर्व अध्यक्ष और चंडीगढ़ साहित्य अकादमी की पूर्व अध्यक्ष प्रो. जैदका ने साहित्यिक और शैक्षणिक जीवन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। चर्चा में पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर अनिरुद्ध जोशी और धर्मशाला सीयूएचपी के प्रोफेसर रोशन लाल शर्मा सहित कई शिक्षाविदों ने भाग लिया।
‘ए वर्ल्ड इन फ्लेम्स’ के उनके विचारशील विश्लेषण ने जैदका के काम की गहराई को उजागर किया। सत्र का संचालन अराधिका शर्मा ने किया। पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. नीजा सिंह ने कार्यक्रम की मेज़बान के रूप में काम किया।
‘ए वर्ल्ड इन फ्लेम्स’ जैदका का तीसरा काव्य संग्रह है। यह एक द्विभाषीय संकलन है, जिसमें अंग्रेजी और हिंदी दोनों में कविताएं हैं, जो भाषायी और सांस्कृतिक विभाजन को पाटने की उनकी क्षमता को दर्शाता है।
यह संग्रह हिमाचल प्रदेश में विनाशकारी जंगल की आग से प्रेरणा लेता है, जो पर्यावरण विनाश, मानव प्रभाव और प्रकृति की प्रतिक्रिया के विषयों की खोज करता है। प्रो. अनिरुद्ध जोशी ने कविता के प्रति जैदका के अनूठे दृष्टिकोण की प्रशंसा की तथा व्यक्तिगत और सामूहिक पीड़ा को भावपूर्ण कविता में बदलने की उनकी क्षमता का उल्लेख किया।
प्रो. रोशन लाल शर्मा ने चुनिंदा कविताओं का पाठ करके चर्चा को और भी गहरा बना दिया। इस काव्य पाठ ने जीवंत संवाद को जन्म दिया, जिसमें उपस्थित लोगों ने जैदका की काव्य दृष्टि, पिछले दशकों में साहित्यिक दुनिया में आए बदलावों और उनकी रचनात्मक प्रक्रिया पर गहन चर्चा की। कार्यक्रम के समापन में डॉ. नीजा सिंह ने सभी प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement