मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जिला स्तर पर निकाली जाएंगी शोभायात्राएं

07:46 AM Dec 02, 2023 IST
कुरुक्षेत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर बैठक करते विधायक व अन्य। -हप्र

विनोद जिन्दल/हप्र
कुरुक्षेत्र, 1 दिसंबर
श्रीमद्भगवद्गीता को पूरे प्रदेश में घर-घर तक पहुंचाने के लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड इस बार अथक प्रयास कर रहा है। 7 से 24 दिसंबर तक आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान जहां कुरुक्षेत्र के सभी वार्डों में स्थित मंदिरों तथा धार्मिक स्थलों में अलग-अलग तरह से गीता पाठ और कार्यक्रम किए जाएंगे। वहीं, इस दौरान प्रत्येक वार्ड के प्रत्येक धार्मिक स्थल भी दीयों की रोशनी से जगमगाएंगे। इन कार्यक्रमों में वार्डों के प्रतिनिधि तथा सक्रिय भूमिका निभाने वाले लोग घर-घर जाकर कार्यक्रमों और गीता का प्रचार-प्रसार करते हुए सभी को कार्यक्रमों में शामिल होने का न्योता भी देंगे। इसके लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड भी स्थान-स्थान पर जनप्रतिनिधियों की बैठकें लेकर गीता के प्रचार-प्रसार के लिए प्रयास कर रहा है। इतना ही नहीं पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर शोभायात्राएं निकाली जाएंगी। इसके अलावा कुरुक्षेत्र की 48 कोस की भूमि पर स्थित 164 धार्मिक स्थलों पर भी विभिन्न आयोजन किए जाएंगे। यह जानकारी शुक्रवार को कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड सभागार में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में दी गई। पत्रकार वार्ता में थानेसर के विधायक सुभाष सुधा, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अखिल पिलानी, मानद सचिव उपेन्द्र सिंघल, 48 कोस तीर्थ निगरानी कमेटी के चेयरमैन मदन मोहन छाबड़ा, विकास बोर्ड के सदस्य अशोक रोसा तथा अन्य कईं सदस्य उपस्थित थे।
सुभाष सुधा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन 7 से 24 दिसंबर तक किया जा रहा है। इस बार महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम पहली बार आठ दिन के लिए होंगे जबकि अभी ये कार्यक्रम 6 दिन के लिए होते रहे हैं। आठ दिन का कार्यक्रम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विशेष कहने पर आयोजित किया गया है। कार्यक्रम 17 से 24 दिसंबर तक चलेंगे। इस साल गीता महोत्सव में असम राज्य पार्टनर राज्य के रूप में शामिल होगा। 17 दिसंबर को गीता पूजन के साथ देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ महोत्सव का आगाज करेंगे। कुवि में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय गीता सेमिनार का उद्घाटन करेंगे। गीता पुस्तक मेला भी आयोजित होगा।
जानी-मानी हस्तियां होंगीं शामिल : मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण की भूमिका निभाने वाले नितिश भारद्वाज, फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री सहित कई जानी-मानी हस्तियां शामिल होंगी।

Advertisement

Advertisement