मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्राएं, लगे भंडारे

08:49 AM Apr 24, 2024 IST
नारनौल में मंगलवार को मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व कलश यात्रा निकालती महिलाएं।-हप्र
Advertisement

सफीदों, 23 अप्रैल (निस)
सफीदों में मंगलवार को हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में नगर के हनुमान मंदिरों में लड्डूओं की सवामनी पड़ोसने के साथ साथ हनुमान भक्तों ने शोभायात्रा निकाली। हनुमान मंदिरों में विशेष रूप से सुंदर काण्ड व हनुमान चालीसा का पाठ किया और शोभायात्रा के बीच रास्ते लोगों ने हनुमान स्वरूपों की आरती उतारी व उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।
जींद (जुलाना)(हप्र) : जुलाना कस्बे के हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर मंदिर में हवन किया गया। दोपहर के समय भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। मंदिर कमेटी के प्रधान तुलसीराम ने बताया कि हवन से नकारात्मक उर्जा समाप्त होती है। इधर,जींद शहर में स्कीम नंबर पांच में भारत विकास परिषद वीर शाखा द्वारा हनुमान जयंती के अवसर पर सुभाष पार्क में हवन यज्ञ किया गया। परिषद की शाखा अध्यक्ष संजय वर्मा ने यह जानकारी दी।
नारनौल (हप्र) : हनुमान जन्मोत्सव पर शहर के विभिन्न मंदिरों में हवन व भंडारे का आयोजन किया गया। श्री कड़िया वाला हनुमान मंदिर में बालाजी दरबार को जयपुर के कारीगरों द्वारा जरकिन व दिल्ली से मंगवाए गए विभिन्न प्रकार के फूलों व लाइटों से सजाया गया। प्रात:काल सबसे पहले मंदिर प्रांगण में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य यजमान गोपाल मित्तल, मनीष ठेकेदार व लोकेश शर्मा रहे। विद्वान पंडितों ने मंत्र उच्चारण से यज्ञ में आहुति दी।
मंदिर के प्रबंधक एवं पुजारी पंडित नरेंद्र शर्मा ने बताया कि भगवान हनुमान का जन्म मंगलवार को हुआ था और इस साल संयोग से हनुमान जन्मोत्सव भी इसी दिन है। ऐसे में इस बार यह दिन अपने आप में ही विशेष है। पूर्ण आहुति के बाद हनुमान जी को भोग लगाया गया तथा बाद में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।
वहीं, हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर अधिवक्ता चैम्बर परिसर, जिला न्यायालय में स्थित अधिवक्तेश्वर हनुमान मंदिर में अधिवक्ताओं ने भंडारा किया। गौरतलब है कि अधिवक्ता चैम्बर्स सोसाइटी में दक्षिण मुखी हनुमान जी की प्रतिमा विराजमान है। अधिवक्ता परिषद के जिला अध्यक्ष मनीष वशिष्ठ एडवोकेट ने बताया की जिला बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं के सहयोग से अधिवक्ता परिषद व अधिवक्ता चैम्बर्स सोसाइटी के संयोजन में चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव पर जिला न्यायालय के अधिवक्ताओं के सहयोग से अटूट भण्डारे का आयोजन किया गया। भण्डारे में न्यायाधीशगण, अधिवक्ताओं, न्यायालय, तहसील के कर्मचारियों, मुंशियों के अतिरिक्त लिटिगेंट व आमजन ने प्रसाद ग्रहण किया।
उधर, बस स्टैंड के समीप स्थित विकास नगर में श्री बावड़ी वाले हनुमान मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह एवं हनुमान जयंती का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया। इस मौके पर प्रात:काल को मोहल्ला विकास नगर एवं एंप्लॉयज कॉलोनी में शोभायात्रा निकालकर मूर्तियों की परिक्रमा करवाई गई। महिलाओं ने कलश लेकर भजन-कीर्तन किए और मंगल गान गाए। प्रात: 8 बजे शोभायात्रा निकालने के बाद बावड़ी वाले हनुमान मंदिर में नौ बजे हवन का आयोजन किया गया और मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस मौके पर वरिष्ठ नेता एडवोकेट तेजप्रकाश यादव, उनकी धर्मपत्नी संतोष यादव सहित नगर पार्षद मोहनलाल शर्मा, मास्टर किशोरी लाल सैनी, जसवंत सैनी, राजेंद्र सैनी एवं बिल्लू तरुण कलर लैब वाले आदि का विशेष सहयोग रहा।
रेवाड़ी (हप्र) : बावल की अरावली की पहाड़ियों की तलहटी में स्थित गांव टांकड़ी के साधा मंदिर में मंगलवार को पूर्णिमा के अवसर पर शिव परिवार की स्थापना पर हवन का आयोजन किया गया। हवन से पूर्व ढोल-बाजे के साथ शिव परिवार की शोभा यात्रा निकाली गई। मंदिर के महंत कमल सागर के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ों महिला-पुरुष श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। सत्संग कार्यक्रम भी हुआ।
नारनौंद (निस) : जय श्रीराम मानव कल्याण ट्रस्ट नारनौंद की तरफ से हनुमान जयंती के उपलक्ष में हनुमान मंदिर में विशाल भंडारा लगाया गया जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। सबसे पहले हवन यज्ञ करके पूरे देश में शांति रखने की प्रार्थना की। कार्यक्रम में प्रमुख समाजसेवी बिजेंद्र लोहान ने मुख्य रूप से शिरकत की। मंदिर कमेटी के प्रधान पदम सिंगला और नरेश वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ हवन यज्ञ से किया गया। भंडारे का आयोजन प्रमुख समाजसेवी रिटायर्ड आईटीओ ओम प्रकाश की तरफ से किया गया। इस अवसर पर प्रमुख समाजसेवी बिजेंद्र लोहान, पार्षद कुलदीप गौतम, आदि विशेष तौर पर मौजूद थे।

जिले में रही श्री हनुमान जन्मोत्सव की धूम

रोहतक (हप्र) : श्री हनुमान जन्मोत्सव पर जिले में मंदिरों सहित अनेक स्थानों पर मेलों, जागरण, हवन, सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, शोभा यात्राओं, रक्तदान शिविरों व भंडारों का आयोजन किया गया। जन्मोत्सव मनाने के लिए मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई थी। मंगलवार सुबह सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शहर के भिवानी स्टैंड व बजरंग भवन मंदिर से खरावड़ स्थित श्री हनुमान मंदिर तक पैदल शोभायात्रा निकाली। दिल्ली रोड पर स्थित खरावड़ स्थित श्री हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर विशेष प्रबंध किए गए थे। मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। इस अवसर पर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक प्रबंध किए हुए थे। वहीं, रोहतक माता दरवाजा स्थित प्राचीन श्री शीतला माता मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया। महंत थानेश्वर दास ने बताया कि मंदिर में हजारों भक्तों ने पूजा अर्चना की। सुबह 3:00 बजे से ही भक्तों की कतारें लग गई थी। इस अवसर पर भंडारे का आयोजन किया गया था, देर शाम तक भंडारा चलता रहा। श्री बालाजी धाम डोभ पर श्री बालाजी महाराज का 31वां विशाल जागरण, भण्डारा, भक्त महाकुम्भ व पद यात्राओं का आयोजन बड़ी धूम धाम से हुआ। रिंकू महादेव ग्रुप द्वारा सुन्दर सुन्दर झांकियों का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर मन्दिर वरिष्ट उप प्रधान सुनील बल्ली, उप प्रधान सुशील गर्ग भोला पंसारी, लोकेश जैन, सुरेश सिंगला, बजरंग गुप्ता, अतुल गर्ग, सुरेन्द्र अग्रवाल सहित हजारों श्रद्धालु उपस्थित रहे।
फरीदाबाद (हप्र) : हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर शहर भर में आयोजित कार्यक्रमों में कांग्रेस नेता विजय प्रताप सिंह ने शिरकत की और हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। विजय प्रताप ने एनआईटी 2 बी ब्लॉक स्थित हनुमान मंदिर और एनआईटी 2 स्थित सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर में आयोजित समारोहों में भाग लिया।

Advertisement

हनुमान जन्मोत्सव

बहादुरगढ़ के लोवा सिद्धिपुर में धार्मिक कार्यक्रम में पहुंचे डॉ. अरविंद शर्मा। -निस

बहादुरगढ़ (निस) : लोवा 17 के पूर्व प्रधान चौधरी श्री चंद मान व उनकी धर्मपत्नी वेदवती मान द्वारा शुरू किया गया हनुमान जन्मोत्सव समारोह का 62वां आयोजन उनके पुत्रों अशोक मान, दलबीर मान व सिकंदर मान द्वारा लोवा सिद्धिपुर गांव में धूमधाम से मनाया गया। बजरंगबली के जयकारों और स्व. श्री चंद मान अमर रहे स्व. वेदवती मान अमर रहे और जय श्री राम के नारों के साथ प्रात: हवन यज्ञ के साथ 62वें हनुमान जन्मोत्सव का शुभारंभ किया गया। हनुमान जन्मोत्सव समारोह में पालम 360 खाप की समस्त सरदारी, महरौली 96, सुरेहड़ा 18, ढांसा 12, मुंडेला चौगामा गुलिया 84 कादयान खाप सहित विभिन्न तपे खापों सहित राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता सांसद डा. अरविंद शर्मा, विधायक कुलदीप वत्स सहित बड़ी संख्या में पहुंचे गणमान्य जनों ने हनुमान जी के विशाल चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित किए व स्व. श्री चंद प्रधान को भी नमन किया।

Advertisement
Advertisement