मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

खालिस्तान समर्थक आतंकी लांडा का प्रमुख सहयोगी बलजीत गिरफ्तार 

11:32 AM Jul 19, 2024 IST
सांकेतिक फोटो।
Advertisement

नयी दिल्ली, 19 जुलाई (भाषा)

Terrorist arrested: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने कनाडा स्थित खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​लांडा के एक प्रमुख सहयोगी को एक बड़े आतंकवादी नेटवर्क संबंधी मामले में गिरफ्तार किया है। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

Advertisement

यह मामला व्यापारियों सहित अन्य लोगों से जबरन वसूली के लिए घातक हथियारों की आपूर्ति करने से जुड़ा है। एनआईए ने एक बयान में बताया कि मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के रहने वाले बलजीत सिंह उर्फ ​​राणा भाई उर्फ ​​बल्ली को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया।

बयान में कहा गया है कि बल्ली पंजाब में लांडा के आदमियों को हथियारों की आपूर्ति करने वाला प्रमुख व्यक्ति था। इसमें कहा गया कि इन हथियारों का इस्तेमाल व्यापारियों और अन्य लोगों से जबरन वसूली करने समेत आतंकवादी गतिविधियों को बड़े पैमाने पर अंजाम देने के लिए किया जाता था।

एनआईए ने कहा कि मामले में एनआईए की जांच के दौरान गुरप्रीत सिंह गोपी नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जिसकी पहचान लांडा के सहयोगी के रूप में की गई है और एक अन्य खालिस्तानी आतंकवादी सतनाम सिंह सत्ता को भी गिरफ्तार किया गया है। एनआईए ने 10 जुलाई, 2023 को स्वत: संज्ञान लेते हुए यह मामला दर्ज किया था।

मामले की जांच से पता चला है कि बलजीत सिंह ने पंजाब और अन्य स्थानों पर हिंसक वारदातों को अंजाम देकर भारत को अस्थिर करने की विभिन्न प्रतिबंधित खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों की एक बड़ी साजिश के तहत सतनाम सिंह सत्ता को हथियार भी मुहैया कराए थे।

ऐसा माना जा रहा है कि लांडा और सत्ता दोनों ही भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए कनाडा से गतिविधियों को अंजाम देने में शामिल रहे हैं। बयान में कहा गया है कि एनआईए खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के तहत अपनी जांच जारी रखे हुए है।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsKhalistani TerroristLakhbir Singh Sandhu alias LandaNIApunjab newsएनआईएखालिस्तानी आतंकवादीखालिस्तानी आतंकीपंजाब समाचारलखबीर सिंह संधू उर्फ ​​लांडाहिंदी समाचार
Advertisement