मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्रिया दत्त, कैंसर सर्वाइवर्स ने रैंपवॉक किया

08:15 AM Apr 28, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 27 अप्रैल (हप्र)
पूर्व सांसद और नरगिस दत्त फाउंडेशन की फाउंडर चेयरपर्सन प्रिया दत्त के साथ कैंसर सर्वाइवर ने शनिवार को मोहाली में एक कैंसर जागरूकता कार्यक्रम के दौरान रैंप पर वॉक किया। इस अवसर पर जीतो फाउंडेशन से दीप शेरगिल, आईवीवाई अस्पताल मोहाली में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. विजय बंसल, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी डायरेक्टर डॉ. मीनाक्षी मित्तल, पैरागॉन स्कूल के चेयरमैन मोहनबीर सिंह और सुनैनी शर्मा भी उपस्थित थे।
प्रिया दत्त ने कहा कि 1981 में नरगिस दत्त की कैंसर से मृत्यु के बाद उनके पिता द्वारा फाउंडेशन के गठन के बाद से, इसने कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ रोगियों को कैंसर से लड़ने में मदद करने की दिशा में काम किया है। उन्होंने कहा कि कई चुनौतियों के बावजूद, कैंसर रोगियों की मदद और समर्थन करने की हमारी यात्रा पूरे प्रयास और समर्पण के साथ जारी है। एक पैनल चर्चा के दौरान डॉ. मीनाक्षी ने कैंसर रोगियों, विशेषकर महिलाओं से संबंधित मिथकों के बारे में बात की। उन्होंने कहा, गांठ के बारे में सबसे आम मिथक निश्चित रूप से कैंसर है। 10 में से लगभग 8 बार यह नकारात्मक होता है लेकिन लोग इसका निदान कराने से डरते हैं।
उन्होंने बताया कि एक धारणा यह भी है कि यदि गांठ दर्द रहित है तो वह कैंसर नहीं है, प्रारंभिक चरण की कैंसर गांठें दर्द रहित होती हैं, लेकिन समय पर इसकी जांच करानी चाहिए। डॉ. बंसल ने कहा, जागरूकता ही मिथकों को रोकने का उपाय है। 100 में से 98 लोग कैंसर के बारे में सच्चाई से अनजान होंगे। इस दौरान बॉलीवुड पंजाबी गायक साहिल शर्मा और पैरागॉन स्कूल के छात्रों ने भी इस अवसर पर संगीतमय प्रस्तुति दी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement