मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

रूस में निजी सेना का विद्रोह

12:36 PM Jun 25, 2023 IST
Advertisement

मॉस्को, 24 जून (एजेंसी)

Advertisement

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस का साथ दे रही निजी सेना ‘वैग्नर ग्रुप’ ने विद्रोह कर दिया है। वैग्नर ग्रुप प्रमुख येवेनी प्रीगोझिन के नेतृत्व में उनके लड़ाके शनिवार को यूक्रेन की सीमा पार करके रूस के रोस्तोव-ओन-दोन शहर में दाखिल हो गये। उन्होंने वहां के अहम सैन्य प्रतिष्ठानों पर कब्जे का दावा किया है। इसके बाद वैग्नर लड़ाके लिपेत्स्क प्रांत में भी घुस गये, जो मॉस्को से 360 किमी दक्षिण में है।

प्रीगोझिन ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह रोस्तोव-ओन-दोन स्थित सैन्य मुख्यालय में खड़े नजर आ रहे हैं, जहां से रूस यूक्रेन में सैन्य अभियान को संचालित कर रहा है। प्रीगोझिन ने कहा, ‘जो भी रास्ते में आएगा, हम उसे बर्बाद कर देंगे। हम आगे बढ़ रहे हैं और अंतिम छोर तक जाएंगे।’ हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह सैन्य तख्तापलट नहीं, बल्कि न्याय के लिए अभियान है। सोशल मीडिया पर जारी अन्य वीडियो में रोस्तोव की सड़कों पर टैंक सहित सैन्य वाहन दिखाई दे रहे हैं। प्रीगोझिन ने दावा किया कि उनकी सेना ने एक रूसी सैन्य हेलीकॉप्टर को मार गिराया है। उधर, रूसी अधिकारियों ने मॉस्को व आसपास ‘आतंकवाद विरोधी शासन’ लागू करने की घोषणा की। सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

रक्षा मंत्री पर जड़े आरोप

वैग्नर प्रमुख प्रीगोझिन ने कहा कि उनका लक्ष्य रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू को दंडित करना है। उन्होंने आरोप लगाया रक्षा मंत्री से मुलाकात के बाद सेना प्रमुख जनरल वेलेरी गेरासिमोव ने यूक्रेन में वैग्नर के शिविरों पर रॉकेट, हेलीकॉप्टर और तोपों से निशाना बनाने का आदेश दिया था।

पुतिन बोले- पीठ में छुरा घोंपा, कड़ी सजा देंगे

वैग्नर ग्रुप द्वारा विद्रोह के ऐलान को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विश्वासघात और देश की पीठ में छुरा घोंपने वाला कदम करार दिया। टेलीविजन पर प्रसारित राष्ट्र के नाम संबोधन में पुतिन ने रूस की रक्षा का संकल्प लिया। उन्होंने कहा, ‘विद्रोह की साजिश रचने वाले सभी लोगों को कठोर सजा भुगतनी होगी। सशस्त्र बलों और अन्य सरकारी एजेंसियों को आवश्यक आदेश जारी कर दिए गए हैं।’ पुतिन ने कहा कि यह बगावत ऐसे समय की गई है, जब यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस अपने भविष्य के लिए सबसे कठिन लड़ाई लड़ रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि पश्चिमी देशों का पूरा तंत्र रूस के खिलाफ खड़ा है।

Advertisement
Tags :
विद्रोह
Advertisement