For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

संगरूर में पीजीआई के 300 बिस्तर वाले सेटेलाइट सेंटर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वर्चअुली करेंगे उद्घाटन

03:56 PM Feb 23, 2024 IST
संगरूर में पीजीआई के 300 बिस्तर वाले सेटेलाइट सेंटर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वर्चअुली करेंगे उद्घाटन
Advertisement

विवेक शर्मा
ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 23 फरवरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के संगरूर में पीजीआईएमईआर के 300 बिस्तरों वाले सेटेलाइट सेंटर को 25 फरवरी को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा फिरोजपुर में पीजीआईएमईआर के 100 बिस्तरों वाले सेटेलाइट सेंटर की आधारशिला भी रखेंगे।
संगरूर और फिरोजपुर में पीजीआईएमईआर के सेटेलाइट केंद्रों की स्थापना से पंजाब और आसपास के राज्यों के लोगों के लिए व्यापक, सस्ती, गुणवत्ता वाली देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी। ये सेटेलाइट केंद्र सामुदायिक आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से और डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे का लाभ उठाकर दूर-दराज के क्षेत्रों में वंचित आबादी तक भी पहुंचेंगे।
पंजाब के संगरूर में पीजीआईएमईआर का सेटेलाइट सेंटर, 449 करोड़ रुपए की परियोजना लागत से निर्मित और 25 एकड़ भूमि में फैला हुआ है, जो आबादी की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। 300 बिस्तरों की क्षमता के साथ, सेटेलाइट सेंटर का लक्ष्य मुख्य पीजीआई संस्थान पर बोझ को कम करना और रोगियों के लिए गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल तक पहुंच बढ़ाना है।

Advertisement

ये सुविधाएं होंगी

प्रमुख विशेषताओं में 300 बिस्तर, पांच बड़े और दो छोटे ऑपरेशन थिएटर, गहन देखभाल इकाइयां (आईसीयू) वार्ड, आपातकालीन सेवाएं, इन-पेशेंट विभाग (आईपीडी) सेवाएं, टेलीमेडिसिन केंद्र और कई अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं। इस अस्पताल की आधारशिला 2013 में रखी गई थी और इसका निर्माण दो चरणों में पूरा किया गया है।

2023 से अब तक 3,61,127 मरीज ओपीडी का उठा चुके हैं लाभ

अपने सॉफ्ट लॉन्च के बाद से संगरूर में पीजीआईएमईआर के सेटेलाइट सेंटर ने पहले ही एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। दिसंबर 2023 तक 3,61,127 से अधिक मरीज विभिन्न विशिष्टताओं में आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं और इसके अलावा, कुल 269 प्रमुख और छोटी-मोटी सर्जरी सफलतापूर्वक की गईं। सेटेलाइट सेंटर की नैदानिक ​​क्षमताओं पर प्रकाश डालते हुए, यह उल्लेखनीय है कि अकेले वर्ष 2023 में 19,297 परीक्षण किए गए, जो व्यापक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। इसके अलावा, रेडियोलॉजी विभाग ने 12,574 एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड किए हैं, जिससे समग्र स्वास्थ्य देखभाल समाधान प्रदान करने की केंद्र की प्रतिबद्धता और बढ़ गई है।

Advertisement

फिरोजपुर के लिए 500 करोड़ का बजट

490.54 करोड़ के बजट के साथ, पंजाब के फ़िरोज़पुर में पीजीआईएमईआर के सेटेलाइट सेंटर में 100 इनडोर बेड रखने की योजना है। इसमें 30 गहन देखभाल और उच्च निर्भरता बिस्तर शामिल हैं। इसमें 10 क्लिनिकल स्पेशलिटी विभाग और पांच अन्य सहायक विभाग रखने की योजना है। इसमें छोटे और बड़े ऑपरेशन थिएटर भी होंगे। इमारत का निर्माण नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके किया जाएगा और इसे प्लैटिनम-रेटेड हरित अस्पताल बनाने का प्रस्ताव है। पंजाब राज्य में संगरूर और फिरोजपुर के पीजीआई सैटेलाइट केंद्र महत्वपूर्ण मील के पत्थर हैं और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, सरकार के अटूट समर्पण को रेखांकित करते हैं। भारत अपने नागरिकों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए।

Advertisement
Advertisement