मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चंडीगढ़ ग्रेनेड विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी अमृतसर से गिरफ्तार

09:07 AM Sep 14, 2024 IST
चंडीगढ़ ग्रेनेड विस्फोट मामले में शुक्रवार को मुख्य आरोपी रोहन मसीह को अमृतसर कोर्ट में पेश किया गया।

चंडीगढ़, 13 सितंबर (हप्र )
चंडीगढ़ के सेक्टर-10 स्थित एक मकान में विस्फोट करने वाले मुख्य आरोपी को अमृतसर से गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने बताया कि मुख्य आरोपी रोहन मसीह को अमृतसर से गिरफ्तार कर लिया गया है। चंडीगढ़ के सेक्टर-10 स्थित मकान में बुधवार शाम को कम तीव्रता का विस्फोट हुआ था। मकान मालिक ने दावा किया था कि ऑटो में सवार दो लोगों ने घर पर ग्रेनेड फेंका था। यादव ने बताया कि चंडीगढ़ ग्रेनेड विस्फोट मामले में पंजाब पुलिस ने केंद्रीय एजेंसी के साथ संयुक्त अभियान चलाकर मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। अमृतसर ग्रामीण के थाना रामदास के अंतर्गत पासिया गांव निवासी रोहन मसीह को गिरफ्तार करने तथा अन्य आरोपियों की पहचान करने के साथ ही यह मामला सुलझ गया है। डीजीपी ने कहा कि पूरी साजिश का पर्दाफाश करने के लिए चंडीगढ़ पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच जारी है। यादव ने बताया कि रोहन से पूछताछ करने पर उसने चंडीगढ़ के मकान में ग्रेनेड विस्फोट करने में अपनी भूमिका स्वीकार की। उन्होंने कहा कि आरोपी अमृतसर के राज्य विशेष अभियान प्रकोष्ठ (एसएसओसी) की हिरासत में है। धमाके की इस घटना को आईएसआई की सहायता प्राप्त बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से संबंधित पाकिस्तान आधारित आतंकवादी हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा और अमेरिका आधारित गैंगस्टर हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी पासिया के निर्देश पर अंजाम दिया गया था।

Advertisement

चंडीगढ़ ग्रेनेड हमले के आरोपी से बरामद गलाक पिस्टल।

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि पुलिस टीमों ने आरोपी के कब्जे से अत्याधुनिक 9 एमएम गलाक पिस्टल और गोली-छर्रे भी बरामद किए हैं। डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि जांच के अनुसार उक्त घटना में इस्तेमाल किया गया हैंड ग्रेनेड मिलिटरी ग्रेड का है जो आईएसआई की मदद से ड्रोन के माध्यम से सीमा पार से पहुंचाया गया था। पुलिस ने दूसरे आरोपी की भी पहचान कर ली है और उसे पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि आरोपी रोहन, जो पिछले कुछ वर्षों से जम्मू-कश्मीर में काम कर रहा था, उसी गांव का होने के कारण हैप्पी पासिया को जानता था। हैप्पी पासिया ने वित्तीय सहायता देने का वादा कर रोहन को हमला करने के लिए कहा था।

घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी और उसका साथी अमृतसर गए

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए एआईजी स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल (एसएसओसी) अमृतसर सुखमिंदर सिंह मान ने बताया कि घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी रोहन और उसका साथी पहले अमृतसर गए और फिर दोनों अलग-अलग हो गए। रोहन शुरू में खन्ना में अपने जान-पहचान वाले किसी व्यक्ति के पास गया था लेकिन फिर अमृतसर वापस आ गया क्योंकि उसने आगे जम्मू-कश्मीर जाने की योजना बनाई थी, जहां उसे गिरफ्तार कर लिया गया।
एआईजी ने कहा कि पहले नजर में यह प्रतीत होता है कि यह आतंकवादी मॉड्यूल किसी खास व्यक्ति को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा था क्योंकि इस समूह ने पिछले साल भी उसी स्थान पर इस प्रकार के हमले की कोशिश की थी।

Advertisement

Advertisement