मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्राथमिक शिक्षक संघ ने मांगों को लेकर किया प्रदर्शन

07:09 AM Jul 12, 2024 IST
फतेहाबाद में शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपते प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारी। -हप्र
Advertisement

फतेहाबाद, 11 जुलाई (हप्र)
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा अपनी मांगों को लेकर आज खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर रोष प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शन में खंड फतेहाबाद से अनेक शिक्षकों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और नारेबाजी कर रोष जताया। प्रदर्शन की अध्यक्षता खंड प्रधान अशोक ने की वहीं संचालन खंड सचिव रोहताश कुमार द्वारा किया गया। प्रदर्शन के बाद संघ का प्रतिनिधिमंडल खंड शिक्षा अधिकारी से मिला और उन्हें शिक्षामंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन में विशेष तौर पर संघ के राज्य चेयरमैन देवेन्द्र दहिया, राज्य कानूनी सलाहकार दलीप बिश्नोई व जिला प्रधान विकास टुटेजा भी मौजूद रहे।
बीईओ को सौंपे मांग पत्र में संघ ने मांग की है कि सामान्य तबादले होने तक सभी स्कूलों में छात्र संख्या के अनुपात में शिक्षकों के समायोजन की शक्तियां जिला स्तर पर दी जाएं ताकि शैक्षणिक व्यवस्था उचित बन सके। प्राथमिक विद्यालयों में दाखिले के समय परिवार पहचान पत्र की अनिवार्यता को खत्म कर विद्यालय के दाखिला रजिस्टर के दाखिला नंबर को ही रजिस्ट्रेशन का आधार मान एमआईएस पोर्टल पर बच्चों का एडमिशन किया जाए। न्यू पेंशन स्कीम को खत्म कर ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की जाए। तबादला निति में जोन सिस्टम बहाल करते हुए वरिष्ठता के अंक दिए जाएं। प्राथमिक शिक्षकों के अंतरजिला जिला तबादले व सामान्य तबादले प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाए।
जिला प्रधान विकास टुटेजा ने कहा कि कर्मचारियों पर आश्रित उनके माता-पिता को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में सरकार द्वारा उनकी वार्षिक आय मात्र 42 हजार रुपए वार्षिक निर्धारित कर रखी है, जो कि बहुत कम है। वार्षिक आय कम होने से आश्रित को चिकित्सा सेवा का लाभ नहीं मिलता जबकि आयुष्मान स्कीम के तहत 1 लाख 80 हजार रुपये से कम आय वालों को यह सुविधा मुफ्त में उपलब्ध है। संघ की मांग है कि कर्मचारियों पर आश्रित माता-पिता को चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवाने में उनकी वार्षिक आय की बाध्यता को समाप्त किया जाए।
इस अवसर पर खंड कोषाध्यक्ष शमशेर राणा, खंड उपप्रधान दिनेश मैहता, संगठन सचिव सतबीर गिल, खंड ऑडिटर विनोद कुमार, सतीश बाटू, अविनाश झंडई, रणधीर मावलिया, धर्मपाल गोस्वामी, वीरेंद्र गोयल, राजेश कुमार, राम मेहर, सतीश कुमार, रमेश सिहाग, भारत गोयल, सुभाष कुमार, धर्मपाल, रविंदर, जिला महिला विंग प्रधान रजनी, दीपा मैडम एवं सैकड़ों शिक्षक मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement