For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Video: अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स व विलमोर की प्रेस कांफ्रेंस, कहा- राष्ट्रपति चुनाव में करना चाहते हैं मतदान

09:49 AM Sep 14, 2024 IST
video  अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स व विलमोर की प्रेस कांफ्रेंस  कहा  राष्ट्रपति चुनाव में करना चाहते हैं मतदान
Advertisement

वाशिंगटन डीसी, 14 सितंबर (एएनआई)

Advertisement

Press conference from space: नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर ने नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से मतदान करने की इच्छा व्यक्त की, क्योंकि अंतरिक्ष में उनका प्रवास बढ़ गया है। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने धरती से 420 किलोमीटर दूर स्पेस सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया से बातचीत की।

यह प्रेस कांफ्रेंस स्टारलाइनर के पृथ्वी पर लौटने के एक सप्ताह बाद हुई। यह जोड़ी अपनी पहली चालक दल उड़ान के लिए 5 जून को बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में सवार हुई थी, जो 6 जून को अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंची। स्टारलाइनर को उसके चालक दल के बिना पृथ्वी पर लौटने का निर्णय लिया गया। अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में तीन महीने से अधिक समय के बाद 6 सितंबर को सफलतापूर्वक लौट आया। इसने न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर पर सुरक्षित लैंडिंग की।

Advertisement


दोनों अंतरिक्ष यात्री एक्सपीडिशन 71/72 क्रू के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रहेंगे और फरवरी 2025 में नासा के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन पर दो अन्य क्रू सदस्यों के साथ स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर घर लौटेंगे। अंतरिक्ष यात्रियों ने कहा कि उन्होंने मतदान को नागरिकों द्वारा निभाई जाने वाली हत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए मतदान का अनुरोध किया है।

विल्मोर ने कहा, 'मैंने आज मतपत्र के लिए अपना अनुरोध भेज दिया है और यह हमें कुछ हफ्तों में मिल जाना चाहिए।' नागरिक के तौर पर उन चुनावों में शामिल होना एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है जिसे हम सभी निभाते हैं। हम उस अवसर के लिए उत्साहित हैं।' न्यूयार्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार विशेष रूप से अंतरिक्ष यात्री 1997 से अंतरिक्ष से मतदान कर रहे हैं, जब टेक्सास विधायिका ने नासा के कर्मचारियों को अंतरिक्ष से मतदान करने की अनुमति देने वाला एक विधेयक पारित किया था।

उस वर्ष, नासा के अंतरिक्ष यात्री डेविड वुल्फ मीर अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष से मतदान करने वाले पहले अमेरिकी बने। 2020 में नासा की अंतरिक्ष यात्री केट रुबिन्स ने भी आईएसएस पर अंतरिक्ष से अपना नागरिक कर्तव्य निभाया।

सुनीता विलियम्स ने कहा कि स्टेशन जीवन में परिवर्तन इतना कठिन नहीं था क्योंकि दोनों ने पहले भी वहां काम किया था।
उन्होंने कहा, 'यह मेरी ख़ुशी की जगह है। मुझे यहां अंतरिक्ष में रहना पसंद है।' यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें अपनी नई वास्तविकता से निराश किया गया है, विल्मोर ने कहा, बिल्कुल नहीं, उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों से निपटने से काफी हद तक धैर्य और चरित्र का निर्माण होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement