For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

उभरते अवसरों में ही बेहतर जॉब की तैयारी

11:40 AM Jan 04, 2024 IST
उभरते अवसरों में ही बेहतर जॉब की तैयारी
Advertisement

कुमार गौरव अजीतेन्दु
तेजी से हो रही तकनीकी प्रगति, बदलते उद्योग परिदृश्य और बढ़ती वैश्विक गतिशीलता के कारण दुनिया अभूतपूर्व गति से विकसित हो रही है। अब हम 2024 में आ चुके हैं, तो ऐसे कैरियर विकल्पों पर विचार करना जरूरी है जो न केवल स्थिरता प्रदान करेंगे बल्कि ग्रोथ के अवसर भी मुहैया कराएंगे। आइये पता लगायें- डिमांड, नवाचार की क्षमता और सामाजिक प्रभाव जैसे कारकों पर विचार करते हुए 2024 के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्पों का।

नवीकरणीय ऊर्जा विशेषज्ञ

स्थिरता पर बढ़ते फोकस के साथ, सौर और पवन ऊर्जा तकनीशियनों सहित नवीकरणीय ऊर्जा विशेषज्ञों की काफी मांग है। इस भूमिका में आप स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर बढ़ने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में योगदान दे सकते हैं।

Advertisement

ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग के माहिर

ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल मार्केटिंग की तेज गति से वृद्धि के चलते ई-कॉमर्स और डिजिटल विज्ञापन के क्षेत्र में लगातार रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। ऐसे में डिजिटल परिदृश्य और उपभोक्ता व्यवहार को समझने वाले पेशेवरों की खूब जरूरत होगी।

रोबोटिक्स इंजीनियर

जैसे-जैसे ऑटोमेशन और रोबोटिक्स विनिर्माण, स्वास्थ्य सेवा और लॉजिस्टिक्स जैसे उद्योग एकीकृत होते जा रहे हैं, इन प्रणालियों को डिजाइन करने, बनाने और बनाए रखने के लिए रोबोटिक्स इंजीनियरों की आवश्यकता होगी। इसलिए यदि आपको रोबोटिक्स में रुचि हो तो आपके लिए यहां बेहतर मौके हैं।

Advertisement

मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर

मानसिक स्वास्थ्य के पेशेवरों को महत्वपूर्ण मान्यता मिली है और आने वाले समय में यह ट्रेंड जारी रहने की संभावना है। मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता और चिकित्सक मानसिक कल्याण में मददगार बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

डेटा विश्लेषक और डेटा वैज्ञानिक

हमारी डेटा-संचालित दुनिया में, ऐसे पेशेवरों की मांग बढ़ रही है जो डेटा की व्याख्या कर सकते हैं और उससे अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। डेटा विश्लेषक और डेटा वैज्ञानिक पर्याप्त कैरियर अवसरों के लिए तैयार हैं, उनकी विशेषज्ञता स्वास्थ्य देखभाल, वित्त और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न कार्यक्षेत्रों में मांगी जा रही है।

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर

डॉक्टरों, नर्सों, फार्मासिस्टों और स्वास्थ्य देखभाल प्रोफशनल्स की बढ़ती आवश्यकता के साथ, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र रोजगार का एक स्थाई स्रोत बना हुआ है। मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियां एक मजबूत स्वास्थ्य देखभाल कार्यबल के महत्व पर जोर देती हैं। अतः इस क्षेत्र में भी रोजगार के अवसरों की भरमार है।
यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन कैरियर विकल्पों के लिए अलग-अलग स्तर की शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इन विकसित क्षेत्रों में प्रासंगिक बने रहने के लिए निरंतर सीखते रहना और अनुकूलता आवश्यक होगी। इसके अतिरिक्त, संचार, समस्या-समाधान और अनुकूलन क्षमता जैसी सॉफ्ट स्किल्स को नियोक्ताओं द्वारा खास महत्व दिया जाना जारी रहेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×