For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जिला की दोनों विधानसभाओं में नामांकन प्रक्रिया की तैयारियां पूरी

10:42 AM Sep 04, 2024 IST
जिला की दोनों विधानसभाओं में नामांकन प्रक्रिया की तैयारियां पूरी

पंचकूला, 3 सितंबर (हप्र)
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए जिला की दोनों विधानसभाओं में नामांकन करवाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
उन्होंने बताया कि 01-कालका विधानसभा के लिए एसडीएम कार्यालय कालका में और 02-पंचकूला विधानसभा के लिए लघु सचिवालय पंचकूला स्थित एसडीएम कोर्ट रूम में प्रत्याशी- उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे। गर्ग ने बताया कि जिला की कालका और पंचकूला दोनों विधानसभाओं में नामांकन के लिए रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा अधिकारियों-कर्मचारियों की डयूटी लगा दी गई है। साथ ही नामांकन प्रक्रिया की रिहर्सल भी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव की पांच सितम्बर को अधिसूचना जारी होगी। अधिसूचना के साथ कालका और पंचकूला विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 सितम्बर तक किसी भी कार्य दिवस में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी-उम्मीदवार अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी- उम्मीदवार को निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारत फार्मों के साथ नामांकन पत्र जमा करवाना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला की दोनों विधानसभाओं में कुल 4,33,369 वोटर हैं।
इनमें 2,27,053 पुरुष वोटर व 2,06,290 महिला वोटर और 26 वोटर थर्ड जेंडर शामिल हैं।
01-कालका विधानसभा में 2,00,297 वोटर शामिल हैं। इनमें 1,04,426 पुरुष वोटर व 95,853 महिला वोटर और 18 वोटर थर्ड जेंडर शामिल हैं। 02-पंचकूला विधानसभा में 2,33,072 वोटर शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि जिला निवार्चन कार्यालय द्वारा दो सितम्बर तक नये वोट बनाने के लिए आवेदन लिए गए हैं। जो आवेदन कार्यालय में प्राप्त हुए हैं, उन्हें वोटर लिस्ट में शामिल करने की प्रक्रिया जारी है, जो जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मतदाता पांच अक्तूबर को मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement