For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

निरमंड में ऐतिहासिक ‘बूढ़ी दीवाली’ मेले की तैयारियां शुरू

10:10 AM Oct 28, 2024 IST
निरमंड में ऐतिहासिक ‘बूढ़ी दीवाली’ मेले की तैयारियां शुरू
निरमंड के ऐतिहासिक जिला स्तरीय ‘बूढ़ी दीवाली’ मेले की तैयारियों के लिए निरमंड पंचायत समिति सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते एसडीएम मनमोहन सिंह। -हप्र
Advertisement

प्रेम राज काश्यप/हमारे प्रतिनिधि
रामपुर बुशहर, 27 अक्तूबर
भगवान परशुराम की नगरी ‘छोटी काशी’ निरमंड में इस वर्ष एक से चार दिसंबर तक ऐतिहासिक और धार्मिक ‘बूढ़ी दीवाली’ मेला आयोजित किया जाएगा। मेला आयोजन समिति और प्रशासन ने आयोजन को सफल बनाने के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक में मेले की प्रारंभिक रूपरेखा तैयार की गई, जिसमें सुरक्षा, स्थल प्रबंधन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्थानीय सहभागिता पर विशेष ध्यान दिया गया।इस वर्ष मेले में देवता भूतेश्वर महादेव, देवता साहब ढरोपू, कोट देवता और शाना ऋषि की विशेष उपस्थिति रहेगी। देवता साहब ढरोपू की अगुवाई में इस ‘बूढ़ी दीवाली’ मेले की शोभा बढ़ाई जाएगी।
सुरक्षा की दृष्टि से मेला मैदान तमिउड़ी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके।

Advertisement

ये होगा खास
एसडीएम मनमोहन सिंह ने जानकारी दी कि एक दिसंबर की रात्रि को ‘रात की बूढ़ी दीवाली’ में स्थानीय समुदाय मशालें जलाकर पारंपरिक लोक नृत्य करेंगे, जिसमें स्थानीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। दिन का मेला 2 से 4 दिसंबर तक चलेगा, जिसमें पारंपरिक नाटी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ स्थानीय स्कूल-कॉलेज के बच्चों की प्रस्तुतियां भी होंगी। शाम की सांस्कृतिक संध्याओं में स्टार कलाकारों के साथ-साथ स्थानीय कलाकार भी दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। इस वर्ष मेले में भारतीय सेना द्वारा एक विशेष सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है, जो खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय आनंद के प्रयासों से संभव हो पाया है और मेले का एक विशेष आकर्षण होगा। अंतिम दिन, 5 दिसंबर को, उपमंडल रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में एक रक्तदान और निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement