For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मालदीव में राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की तैयारी

07:22 AM Jan 30, 2024 IST
मालदीव में राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की तैयारी
Advertisement

माले, 29 जनवरी (एजेंसी)
मालदीव की संसद में बहुमत रखने वाला मुख्य विपक्षी दल मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर महाभियोग चलाने के लिए प्रस्ताव रखने की तैयारी कर रहा है, वहीं उनके मंत्रिमंडल में तीन सदस्यों को लाने के लिए सोमवार को संसद में हुए मत-विभाजन में उन्हें मंजूरी नहीं दी गयी।
इससे पहले रविवार को संसद में सरकार समर्थक सांसदों और विपक्षी सांसदों के बीच चीन समर्थक राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की मंजूरी पर मतभेदों को लेकर विवाद हो गया था। ‘सन डॉट कॉम’ ने एमडीपी के एक सांसद के हवाले से कहा, ‘एमडीपी ने डेमोक्रेट के साथ साझेदारी में महाभियोग प्रस्ताव के लिए पर्याप्त संख्या में हस्ताक्षर करा लिए हैं। हालांकि, उन्होंने अभी इसे जमा नहीं
किया है।’ संविधान के अनुसार राष्ट्रपति पर 56 वोट के साथ महाभियोग चलाया जा सकता है। मालदीव की संसद में कुल 80 सदस्य हैं। एमडीपी के 45 सदस्य हैं और इसकी सहयोगी ‘द डेमोक्रेट्स’ के 13 सदस्य हैं। पीपीएम-पीएनसी के सत्तारूढ़ गठबंधन में प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव्स के दो वहीं पीपल्स नेशनल कांग्रेस के 13 सदस्य हैं। तीन निर्दलीय सदस्य हैं, वहीं जम्हूरी पार्टी और मालदीव्स डेवलपमेंट अलायंस (एमडीए) के दो-दो सदस्य हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×