For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

इधर ताजपोशी की तैयारी, उधर सुनवाई जारी

06:22 AM Jul 04, 2024 IST
इधर ताजपोशी की तैयारी  उधर सुनवाई जारी
रांची में बुधवार को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णनन के साथ मुख्यमंत्री चंपई सोरेन एवं पूर्व सीएम हेमंत सोरेन। - प्रेट्र
Advertisement

भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे एक पूर्व और एक वर्तमान मुख्यमंत्री के मामलों में नया ट्विस्ट आ गया है। जमानत पर बाहर आए झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की फिर से ताजपोशी की तैयारी हो चुकी है, वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की एक मामले में न्यायिक हिरासत बढ़ गयी है, जबकि सीबीआई केस में जमानत पर शुक्रवार को सुनवाई होनी है।

झारखंड : सीएम चंपई का इस्तीफा, हेमंत ने दावा किया पेश

रांची, 3 जुलाई (एजेंसी)
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। इससे पहले, सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं और विधायकों ने यहां चंपई सोरेन के आवास पर एक बैठक में सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) विधायक दल का नेता चुना।
चंपई सोरेन ने राजभवन से बाहर आने के बाद कहा, ‘मैंने झामुमो-नीत गठबंधन के फैसले के अनुसार इस्तीफा दे दिया है। हमारा गठबंधन मजबूत है।’ उन्होंने कहा, ‘सभी जानते हैं कि हेमंत सोरेन जी के साथ क्या हुआ था... गठबंधन सहयोगियों ने मुझे जिम्मेदारी दी थी। अब, गठबंधन ने हेमंत सोरेन जी के पक्ष में फैसला किया है।’ इस बीच, हेमंत सोरेन ने मीडिया से कहा कि सरकार बनाने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। शपथग्रहण के बारे में पूछे जाने पर झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा, ‘जल्द ही सबकुछ बताया जाएगा।’ वह तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे। कथित भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में हाईकोर्ट द्वारा जमानत दिए जाने के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तारी के लगभग पांच महीने के उपरांत 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया था। हेमंत सोरेन ने 31 जनवरी को अपनी गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। झारखंड में इस साल नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव भी प्रस्तावित है।

Advertisement

सीबीआई केस : केजरीवाल की जमानत पर हाईकोर्ट में सुनवाई कल

नयी दिल्ली, 3 जुलाई (एजेंसी)
दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा कि कथित आबकारी नीति घोटाले के सिलसिले में सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर वह पांच जुलाई को सुनवाई करेगा। केजरीवाल के वकील ने तत्काल सुनवाई के लिए मामले का उल्लेख किया, जिस पर अदालत ने कहा कि इस पर शुक्रवार को सुनवाई की जाएगी। केजरीवाल की ओर से पेश हुए अधिवक्ता रजत भारद्वाज ने कहा कि उपयुक्त कानूनी प्रक्रिया का पालन किये बिना याचिकाकर्ता को अवैध हिरासत में लिया गया और उन्होंने जमानत याचिका दायर की है। आप के राष्ट्रीय संयोजक को 26 जून को सीबीआई ने तिहाड़ से गिरफ्तार
किया था।
इस बीच, दिल्ली की एक अदालत ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत अवधि 12 जुलाई तक बढ़ा दी। वह वीडियो कॉन्फ्रेंस से विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा के समक्ष पेश हुए। अदालत ने सुनीता केजरीवाल को सहायक के रूप में उपस्थित रहने की अनुमति पर अपना आदेश छह जुलाई तक सुरक्षित रख लिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×