For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शिमला के जाठिया देवी में टाउनशिप और फिल्म सिटी बनाने की तैयारी

07:35 AM Dec 19, 2023 IST
शिमला के जाठिया देवी में टाउनशिप और फिल्म सिटी बनाने की तैयारी
Advertisement

शिमला, 18 दिसंबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार राजधानी शिमला के साथ लगते जाठिया देवी में नई टाउनशिप के साथ फिल्म सिटी बनाने की तैयारी में है। सूत्रों के अनुसार इससे संबंधित 1300 करोड़ रुपये का एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया है, जो सिरे चढ़ता है तो हिमाचल प्रदेश के लिए खास होगा। जाठिया देवी में सरकार के पास पर्याप्त जमीन उपलब्ध है, लेकिन सालों से वहां टाउनशिप बसाने का सपना पूरा नहीं हो सका है। केंद्र सरकार ने पिछले साल देश में नई टाउनशिप विकसित करने को लेकर शहरी विकास मंत्रालय के तहत योजना बनाई है। इससे हिमाचल प्रदेश ने भी अपना प्रपोजल केंद्र सरकार को भेजा है।
जानकारी के अनुसार जाठिया देवी में टाउनशिप के साथ फिल्म सिटी का भी प्रारूप बनाया गया है। यहां पर फिल्मों के निर्माण के लिए बेहतरीन स्पॉट विकसित किया जा सकता है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने विशेष रूप से इस प्रोजेक्ट पर काम करने के निर्देश दिए थे, जिस पर अधिकारियों ने प्रारूप बना लिया है।
हिमुडा के पास यहां जो जमीन उपलब्ध है वो नगर नियोजन विभाग के कड़े नियमों के कारण विकसित नहीं हो सकी। करोड़ों रुपए की इस जमीन को सालों पहले कांग्रेस की ही सरकार में खरीदा गया था, लेकिन उसके बाद पूर्व भाजपा सरकार ने तमाम कोशिशें की परंतु इसे बसाया नहीं जा सका। यहां नगर नियोजन के कड़े नियम आड़े आए हैं, जिसके बाद निर्णय लिया गया था कि यहां प्लाट बेचे जाएंगे, परंतु वह मुहिम भी सिरे नहीं चढ़ सकी। ऐसे में केंद्र सरकार की नई योजना के तहत जाठिया देवी को विकसित करने के लिए नया प्रपोजल बनाया गया है। इससे जमीन का इस्तेमाल भी हो सकेगा और सरकार संसाधन भी जुटा सकेगी।
जाठिया देवी के नजदीक एयर कनेक्टिविटी जुबड्हट्टी में है। वहीं साथ लगते शिमला में रेलवे कनेक्टिविटी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement