For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दुनियाभर में मनाया गया प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव

06:35 AM Jan 23, 2024 IST
दुनियाभर में मनाया गया प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव
न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर पर जश्न मनाते भारतीय। -एएनआई
Advertisement

वाशिंगटन/पोर्ट ऑफ स्पेन, 22 जनवरी (एजेंसी)
अयोध्या में सोमवार को हुई रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने के लिए राम भक्तों और भारतीय समुदाय ने दुनियाभर में विभिन्न स्थानों पर प्रार्थना सभाएं कीं, कार रैलियां निकालीं और अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये। अमेरिका में न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के सदस्य एकत्र हुए। उन्होंने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखा। लोगों को पारंपरिक पोशाक पहने, नृत्य करते, भजन और अन्य गीत गाते देखा गया।
वाशिंगटन में वर्जीनिया के फेयरफैक्स काउंटी में स्थित एसवी लोटस टेम्पल में सिख, मुस्लिम और पाकिस्तानी-अमेरिकी समुदाय के सदस्य भी इस समारोह में शामिल हुए। रविवार को हुए कार्यक्रम में 2,500 से ज्यादा लोग शामिल हुए। अमेरिकी शेयर बाजार ‘नैस्डैक’ की स्क्रीन पर भी राम मंदिर की तस्वीरें प्रदर्शित की गईं। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होने के तुरंत बाद वर्ल्ड हिंदू काउंसिल ऑफ अमेरिका और विश्व हिंदू परिषद ऑफ कनाडा ने दोनों देशों में एक हजार से अधिक मंदिरों के दर्शन के लिए ‘राम मंदिर यात्रा’ की घोषणा की।
प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर त्रिनिदाद और टोबैगो में हजारों की संख्या में लोग एक कार्यक्रम में शामिल हुए।

हिंदू कर्मचारियों को दो घंटे की विशेष छुट्टी

मॉरीशस सरकार ने इस ऐतिहासिक अवसर पर देशभर में होने वाली प्रार्थना सभाओं में भाग लेने के लिए हिंदू धर्म के कर्मचारियों को दो घंटे की विशेष छुट्टी दी। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘आइए श्री राम के अयोध्या लौटने पर खुशी मनाएं। उनका आशीर्वाद और शिक्षाएं, शांति व समृद्धि की दिशा में हमारा मार्ग प्रशस्त करती रहें। जय हिंद! जय मॉरीशस!’

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×