मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘प्रचंड’ नयी सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करें

06:46 AM Jul 04, 2024 IST
Advertisement

काठमांडू, 3 जुलाई (एजेंसी)
नेपाली कांग्रेस ने बुधवार को प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ से नयी सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने का आग्रह किया। नेपाली कांग्रेस की एक प्रमुख समिति ने बुधवार को नेपाल की वर्तमान राजनीतिक स्थिति और पार्टी की भविष्य की रणनीति पर चर्चा को लेकर बैठक की। हिमालयी देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी ने नई सरकार बनाने के लिए सीपीएन-यूएमएल के साथ सत्ता साझेदारी समझौते के एक दिन बाद यह बैठक की।
पार्टी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के बूढ़ानीलकंठा स्थित आवास में सुबह नौ बजे शुरू हुई नेपाली कांग्रेस सेंट्रल वर्क परफोरमेंस कमेटी की बैठक में वर्तमान राजनीतिक स्थिति और पार्टी की भविष्य की रणनीति पर चर्चा की गई। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में पार्टी प्रवक्ता डॉ. प्रकाश शरण महत ने कहा, ‘सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस और यूएमएल ने कहा है कि वह मिलकर नई सरकार बनाएंगे, इसलिए प्रधानमंत्री को मार्ग प्रशस्त करना चाहिए....।’ माय रिपब्लिका समाचार पोर्टल ने उनके हवाले से कहा, ‘अन्य पार्टियां भी नए नेपाली कांग्रेस-यूएमएल गठबंधन का समर्थन कर रही हैं। इसलिए, नेपाली कांग्रेस सीडब्ल्यूसी ने प्रधानमंत्री से मार्ग प्रशस्त करने का अनुरोध किया है।’
महत ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त नहीं करते हैं तो संवैधानिक प्रक्रिया के माध्यम से सरकार का गठन किया जाएगा। हालांकि, संकटग्रस्त प्रधानमंत्री प्रचंड ने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है और कहा है कि वह संसद में विश्वास मत का सामना करना चाहेंगे। संवैधानिक प्रावधान के अनुसार, सदन में बहुमत खोने वाले प्रधानमंत्री को 30 दिनों के भीतर बहुमत साबित करना होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement