For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ईवीएम से पहले डाक मत पत्रों के परिणाम घोषित हों

07:14 AM Jun 03, 2024 IST
ईवीएम से पहले डाक मत पत्रों के परिणाम घोषित हों
नयी दिल्ली में रविवार को निर्वाचन आयोग में अपनी बात रखने के बाद लौटते इंडिया गठबंधन के नेता। -मानस रंजन भुई
Advertisement

नयी दिल्ली, 2 जून (एजेंसी)
विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को निर्वाचन आयोग की पूर्ण पीठ से मुलाकात की और 4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया।
मुलाकात के बाद, मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने बताया कि प्रतिनिधमंडल ने अन्य चीजों सहित अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि ईवीएम के नतीजे घोषित किये जाने से पहले डाक मत पत्रों की गिनती हो और उनके परिणाम घोषित किये जाएं। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘इस (चुनावी) प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन आयोग का दौरा करने वाला यह तीसरा बहुदलीय प्रतिनिधिमंडल है... हमने दो-तीन बड़े मुद्दों पर आयोग के साथ बातचीत की। डाक मत पत्रों की गिनती और उनके परिणाम पहले घोषित करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह एक बहुत स्पष्ट सांविधिक नियम है, हमारी यह शिकायत है कि इस दिशानिर्देश को दरकिनार कर दिया गया है। उन्होंने इस परंपरा को तोड़ दिया है।'
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि उन्होंने निर्वाचन आयोग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि उसके खुद के दिशानिर्देशों को लागू किया जाए, जिनमें ईवीएम की ‘कंट्रोल यूनिट’ को सीसीटीवी निगरानी वाले कॉरीडोर से होकर ले जाना और ‘कंट्रोल यूनिट’ की मौजूदा तारीख एवं समय ‘डिस्प्ले’ का सत्यापन सुनिश्चित करना शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘यह सत्यापन महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब तक ऐसा नहीं किया जाता, इसकी प्रामाणिकता नहीं है कि यह वही कंट्रोल यूनिट है जो मतदान केंद्र से आई थी और उसे बदला नहीं गया है।’ येचुरी ने कहा, ईवीएम को सील करते वक्त उस पर लगाई जाने वाली पर्ची एवं टैग को सत्यापन के लिए सभी एजेंट को दिखाया जाना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×