For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

11 शहरों में प्लॉट आवंटन के लिए पहली से खुलेगा पोर्टल : मनोहर लाल

10:18 AM Jan 28, 2024 IST
11 शहरों में प्लॉट आवंटन के लिए पहली से खुलेगा पोर्टल   मनोहर लाल
करनाल में शुक्रवार को आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल। -हप्र
Advertisement

करनाल, 27 जनवरी (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला करनाल में 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 1 फरवरी, 2024 से 11 शहरों में प्लॉट आवंटन के लिए पोर्टल खोला जाएगा, जिसमें 30 वर्ग गज का प्लॉट दिया जाएगा। आवेदनकर्ता मामूली राशि जमा करवा कर इसमें भागीदारी कर सकेंगे। ऐसे लोगों को बैंको से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा और केंद्र व राज्य सरकार की ओर से भी सहयोग किया जाएगा ताकि वे अपना मकान बना सकें।
उन्होंने घोषणा की कि करनाल में स्थित डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में डॉ. मंगलसेन की मूर्ति तथा कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में कल्पना चावला की मूर्ति स्थापित की जाएगी। ध्वजारोहण से पहले मुख्यमंत्री ने वीर शहीदी स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने हरियाणा पुलिस, महिला पुलिस टुकड़ी, होमगार्ड तथा स्काउट्स इत्यादि की टुकड़ियों की परेड का निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि गरीबों, किसानों को सस्ती दरों पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए 1 फरवरी, 2024 से 15 और मंडियों में अटल कैंटीन खोली जाएंगी और सभी 40 मंडियों में यह कैंटीन अब 5 माह की बजाय सालभर चला करेंगी। मनोहर लाल ने घोषणा करते हुए कहा कि लोगों की मांग आ रही थी कि बिजली के बिल दो महीने की बजाय हर माह आने चाहिए। इसके लिए अब पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 1 फरवरी से 4 जिलों नामत: हिसार, महेंद्रगढ, करनाल और पंचकूला में मासिक बिल आयेंगे। मनोहर लाल ने देश की आजादी में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों तथा 1962, 1965, 1971 युद्ध और कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि आज हमारा देश विकासशील देशों की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि देश की प्रगति में हरियाणा भी अपना योगदान अदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस में हरियाणा टॉप अचीवर्स में पहुंच गया है।

तीन साल से हो रहा झांकी का चयन

सीएम ने कहा कि पिछले 3 वर्षों से गणतंत्र दिवस के अवसर पर हरियाणा की झांकी का चयन हो रहा है, जो हमारे लिए खुशी की बात है। मुख्यमंत्री ने हरियाणा के कलाकार महावीर गुड्डू, सामाजिक कार्यकर्ता गुरविंदर सिंह, कृषि वैज्ञानिक हरी ओम व श्रीराम को पद्मश्री से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी।
मुख्यमंत्री ने शहीदों के आश्रितों तथा विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मीडिया कोर्डिनेटर जगमोहन आनंद, हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य आजाद सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

ये प्रतिभाएं हुईं सम्मानित

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में शामिल टुकड़ियों को अव्वल प्रदर्शन करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इनमें हिमाचल पुलिस की प्लाटून प्रथम, एचएपी मधुबन 5वीं बटालियन की प्लाटून द्वितीय तथा एनसीसी आर्मी विंग की प्लाटून तृतीय स्थान पर रही। मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की टीमों में गुरुकुल नीलोखेड़ी की टीम मलखम्ब प्रथम स्थान पर, विभिन्न राजकीय स्कूलों की छात्राओं का हरियाणवी डांस द्वितीय स्थान पर तथा दयाल सिंह पब्लिक स्कूल की टीम को सम्मानित किया। समारोह के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गई झांकियों में से अव्वल स्थान हासिल करने वाली झांकियों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इनमें शुगर मिल करनाल की झांकी प्रथम, शिक्षा विभाग की झांकी द्वितीय स्थान पर तथा जिला रेडक्रॉस सोसायटी की झांकी तीसरे स्थान पर रही।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×