For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में सियासी उथल-पुथल जारी : कांग्रेस के 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपा में हुए शामिल

03:07 PM Mar 23, 2024 IST
हिमाचल में सियासी उथल पुथल जारी   कांग्रेस के 6 बागी  3 निर्दलीय विधायक भाजपा में हुए शामिल
नयी दिल्ली में शुक्रवार को कांग्रेस के छह पूर्व विधायक केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर व राज्य इकाई के अध्यक्ष राजीव बिंदल में उपस्थित में भाजपा में शामिल होते हुए। -मुकेश अग्रवाल
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/हमारे प्रतिनिधि
शिमला, 23 मार्च

हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन के पक्ष में क्रॉस वोटिंग कर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के सियासी संकट का कारण बने कांग्रेस के 6 बागी और 3 निर्दलीय विधायकों ने आज भाजपा का दामन थाम लिया। ये सभी विधायक आज दिल्ली में पार्टी हाई कमान और प्रदेश नेतृत्व की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए। इसी के साथ इन बागी और निर्दलीय विधायकों को लेकर जारी राजनीतिक कयासों पर विराम लग गया है। कांग्रेस के इन 6 बागी और 3 निर्दलीय विधायकों ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल, राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन और केंद्रीय नेताओं की उपथिति में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।
तीन निर्दलीय विधायकों ने बीते रोज शुक्रवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफे को अभी तक मंजूर नहीं किया गया है। आज के घटनाक्रम के बाद विधानसभा की 6 सीटों का उपचुनाव तय है जबकि 3 निर्दलीय विधायकों के हलकों को लेकर स्थिति उनका इस्तीफा मंजूर होने के बाद स्पष्ट होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि 6 विधानसभा सीटों के साथ ही 3 अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी उपचुनाव हो सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के बागी नेताओं ने विधानसभा की सदस्यता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, लेकिन शीर्ष अदालत ने स्टे से इंकार कर दिया था। इस पर सुनवाई भी जारी है। संभावना जताई जा रही है कि कांग्रेस के बागी सुप्रीम कोर्ट से अपनी याचिका वापस भी ले सकते हैं। भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के 6 बागी विधायकों में सुधीर शर्मा, इंद्र दत्त लखनपाल, राजेन्द्र राणा, रवि ठाकुर, देवेंद्र भुट्टो और चैतन्य शर्मा शामिल हैं। निर्दलीयों में होशयार सिंह, के एल ठाकुर और आशीष शर्मा शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×