For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सेना में महिलाओं को उच्चतर पद देने की नीति 31 मार्च तक : केंद्र

08:42 AM Feb 20, 2024 IST
सेना में महिलाओं को उच्चतर पद देने की नीति 31 मार्च तक   केंद्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 19 फरवरी (एजेंसी)
केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि भारतीय थलसेना में महिला अधिकारियों को उच्चतर पद दिये जाने पर एक विस्तृत नीति 31 मार्च 2024 तक लागू हो जाएगी। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता आर बालासुब्रमण्यन की दलील पर गौर किया और निर्देश दिया कि एक अप्रैल तक एक अद्यतन स्थिति रिपोर्ट दाखिल की जाए। पीठ में जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा भी शामिल हैं।
बालासुब्रमण्यन ने पीठ से कहा, ‘महिला अधिकारियों के करियर में प्रगति और नियमित बड़ी इकाई में कमान सौंपे जाने पर एक विस्तृत नीति 31 मार्च 2024 तक लागू हो जाएगी।’ कुछ महिला अधिकारियों का न्यायालय में प्रतिनिधित्व कर रहीं वरिष्ठ अधिवक्ता वी मोहन ने कहा कि पदोन्नत किये गए सभी 225 पुरुष अधिकारियों को नियमित बड़ी इकाइयों में कमान सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि 108 महिला अधिकारियों में से केवल 32 को नियमित इकाइयों में कमान सौंपी गई है।
पिछले साल चार दिसंबर को शीर्ष अदालत को बताया गया था कि भारतीय थलसेना में महिला अधिकारियों के करियर में प्रगति के मुद्दे का हल करने के लिए एक नीति तैयार करने और कर्नल से ब्रिगेडियर रैंक पर उनकी पदोन्नति पर विचार करने का कार्य जारी है। उस वक्त शीर्ष अदालत ने सेना को एक नीति तैयार करने के लिए 31 मार्च 2024 तक का समय दिया था। कुछ महिला अधिकारियों ने कर्नल से ब्रिगेडियर के रैंक में पदोन्नति में भेदभाव किये जाने का आरोप लगाया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×