For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रात में न रोकेगी पुलिस और न कटेगा चालान

07:03 AM May 31, 2024 IST
रात में न रोकेगी पुलिस और न कटेगा चालान
Advertisement

गुरुग्राम, 30 मई (हप्र)
गुरुग्राम में रात के समय में ट्रैफिक पुलिस आम को परेशान करती है ऐसी शिकायतें गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के पास पहुंची है जिसके बाद डीसीपी ट्रैफिक ने एक लिखित आदेश जारी करके सभी ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को निर्देशित किया है कि रात में किसी को परेशान नहीं किया जाएगा और ना किसी गाड़ी को रोका जाएगा और ना ही कोई चालान काटा जाएगा। अगर जरुरी हुआ तो उच्च अधिकारियों की अनुमति लेनी होगी जिसके बाद ही चालान काटा जा सकेगा ।
नियमों की अनदेखी की आशंका
गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी के इस आदेश के बाद ट्रैफिक नियमों की उल्लघंना करने वालों की मौज हो गई है। अधिकतर गुरुग्राम में रात के अंधेरे में इस तरह के लोगों की संख्या बहुत अधिक हो जाती है जो ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते हैं। अक्सर देखा गया है कि रात के अंधेरे में गुरुग्राम की सड़कों पर तेज़ रफ्तार और लापरवाही से लोग गाडियां चलाते हैं जिससे सड़कों पर हादसे होते हैं।
गुरुग्राम में अब रात में आपको ट्रैफिक पुलिस नहीं रोकेगी । रात में वाहन जांच के दौरान मिल रही शिकायतों के बाद डीसीपी ट्रैफिक ने रात में वाहनों के चालान नहीं काटने के निर्देश जारी कर दिए है, ताकि रात में वाहन चालकों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो । डीसीपी ने चेतावनी भी दी है कोई पुलिसकर्मी देशों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी ।
‘शराब पीकर वाहन चलाने वालों को खैर नहीं’
गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी वीरेन्द्र विज ने जानकारी दी है कि रात में शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस की सख्ती जारी रहेगी, ताकि कोई बड़ा हादसा नहीं हो । बता दें कि सप्ताह में तीन से चार दिन रात में ट्रैफिक पुलिस विभिन्न इलाकों में अभियान चलाकर शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है ।
डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज ने निर्देश में स्पष्ट किया कि रात में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी रात में चालान काटने के लिए नहीं लगाई जाती है।
रात में वह वाहन चालकों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचने में मदद करने के साथ-साथ सही रास्ते की जानकारी दे, ताकि वह सुरक्षित और जल्द से जल्द घर पहुंच सके । जबकि उनके संज्ञान में आया है कि रात में ट्रैफिक पुलिसकर्मी अनावश्यक तरीके से वाहन चालकों को रात में रोककर परेशान करने के साथ-साथ चालान काट कर परेशान करते है ।
पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि अगर रात में ड्यूटी के दौरान मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत चालान काटने की जरूरत हैं, तो संबंधित पुलिसकर्मी राजपत्रित अधिकारी को रात में सूचित करेगा और स्थिति से अवगत करवाएगा।अधिकारी से अनुमति लेने के बाद ही चालान की कार्रवाई की जाएगी।
लापरवाह चालकों पर कैसे होगी कार्रवाई ?
मिलेनियम सिटी की सड़कों पर ज्यादातर लापरवाह वाहन चालक रात में नियमों का उल्लंघन कर वाहनों को चलाते है । इसके अलावा स्टंट कर रील्स भी बनाई जाती है । ऐसे में रात में चालान नहीं काटने के निर्देशों के बाद ऐसे वाहन चालकों पर कार्रवाई कैसे होगी, यह बड़ा सवाल है । जबकि शहर की सड़कों में लापरवाही से वाहन चलाने के कारण से बड़े हादसे रात में ही होते है ।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×